जेएंडजे टीके के प्रयोग पर रोक लगाने के बाद अगले कदमों पर विचार कर रहा है अमेरिका

Edited By PTI News Agency,Updated: 15 Apr, 2021 05:19 PM

pti international story

वाशिंगटन, 15 अप्रैल (एपी) अमेरिका में स्वास्थ्य अधिकारी जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 टीका लगवाने वाले लोगों में खून के थक्का जमने की घटना की जांच के बीच इस संबंध में अगले कदमों पर विचार कर रहे हैं।

वाशिंगटन, 15 अप्रैल (एपी) अमेरिका में स्वास्थ्य अधिकारी जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 टीका लगवाने वाले लोगों में खून के थक्का जमने की घटना की जांच के बीच इस संबंध में अगले कदमों पर विचार कर रहे हैं।

हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अमेरिका में टीका लगवा चुके 70 लाख से अधिक लोगों में से खून के थक्के जमने के छह मामले वाकई में जेएंडजे टीके से जुड़े हैं।

बहरहाल सरकार ने मंगलवार को जेएंडजे टीके का इस्तेमाल रोकने की सिफारिश की है। इससे एक हफ्ते पहले यूरोपीय नियामकों ने कहा था कि खून का थक्का जमना दुर्लभ मामला है लेकिन इसका संबंध एस्ट्राजेनेका टीके से हो सकता है। एस्ट्राजेनेका टीका भी जेएंडजे की तरह बनाया गया है लेकिन अभी अमेरिका में इसके इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी गई है।

रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) ने अपने सलाहकारों को बुधवार को इस पर चर्चा करने के लिए कहा कि जेएंडजे टीके का इस्तेमाल कैसे किया जाए।

बुधवार को सीडीसी ने कहा कि खून के थक्के जमने की शिकायत करने वाली छह में से चार महिलाओं का हेपेरिन नाम के ब्लड थिनर से इलाज किया जा रहा है जबकि सरकार ने डॉक्टरों को इसका इस्तेमाल करने से बचने की चेतावनी दी है।

अमेरिका में अभी तक जेएंडजे टीके का इस्तेमाल बहुत कम रहा है। 12.2 करोड़ से अधिक अमेरिकियों ने टीके की केवल एक खुराक ली है जिनमें से ज्यादातर ने मॉर्डना या फाइजर का टीका लगाया है और तकरीबन 23 प्रतिशत अमेरिकियों ने टीके की दोनों खुराक ले ली है।

सीडीसी ने बताया कि अमेरिका की 47 प्रतिशत वयस्क आबादी ने कोरोना वायरस रोधी टीके की पहली खुराक ले ली है। डेमोक्रेट्स के प्रतिनिधित्व वाले देश के सबसे बड़े राज्य कैलिफोर्निया में 50 प्रतिशत आबादी को टीका लग चुका है।
रिपब्लिकन के प्रतिनिधित्व वाले सबसे बड़े टेक्सास राज्य में 44 प्रतिशत आबादी को टीका लग चुका है।
एपी गोला रंजन रंजन 1504 0931 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!