किशोरों के लिए फाइजर के टीके पर एफडीए के एक सप्ताह के भीतर मंजूरी देने की संभावना

Edited By PTI News Agency,Updated: 04 May, 2021 10:37 AM

pti international story

वाशिंगटन, चार मई (एपी) अमेरिका के खाद्य एवं दवा प्रशासन (एफडीए) द्वारा 12 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए फाइजर के कोविड-19 टीके को अगले सप्ताह मंजूरी दिये जाने की संभावना है। एक संघीय अधिकारी और इस प्रक्रिया से अवगत तथा अगले स्कूली वर्ष के...

वाशिंगटन, चार मई (एपी) अमेरिका के खाद्य एवं दवा प्रशासन (एफडीए) द्वारा 12 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए फाइजर के कोविड-19 टीके को अगले सप्ताह मंजूरी दिये जाने की संभावना है। एक संघीय अधिकारी और इस प्रक्रिया से अवगत तथा अगले स्कूली वर्ष के शुरू होने से पहले कई खुराकों की व्यवस्था करने वाले व्यक्ति ने इस बारे में बताया।

कंपनी का टीका 16 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए पहले ही मंजूर किया जा चुका है। हालांकि कंपनी ने पाया कि उसका टीका छोटे बच्चों पर भी कारगर है, जिसके महज एक महीने बाद यह घोषणा हुई है।

संघीय अधिकारी ने बताया कि एजेंसी के फाइजर की दो खुराक वाले टीके पर इस सप्ताह के शुरू में आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने की संभावना है।

12 से 15 साल के बच्चों को टीका देने के संबंध में संघीय टीका परामर्श समिति के साथ बैठक के बाद ही एफडीए कोई कार्रवाई करेगा।

वहीं, अमेरिका में जोर पकड़ते टीकाकरण अभियान और कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी के मद्देनजर यूरोपीय संघ (ईयू) के अधिकारियों ने कोविड-19 महामारी के कारण पिछले 13 महीने से अधिक समय से अमेरिका में बाधित हवाई यात्रा में ढील देने का प्रस्ताव दिया है क्योंकि टीकाकरण से कई देशों में संक्रमण एवं उससे होने वाले मौत के मामलों में कमी देखी गयी है।

भारत में संक्रमण की स्थिति बिगड़ने के बीच कई देशों में हालात सुधरे हैं।

अमेरिका में अक्टूबर के बाद से पहली बार रोजाना के मामले कम होकर औसतन 50,000 से नीचे पहुंच गये हैं।

परिवहन सुरक्षा प्रशासन के अनुसार, अमेरिकी हवाईअड्डा जांच केंद्र में करीब 16.7 लाख लोगों की जांच हुई जो पिछले साल मध्य-मार्च से सर्वाधिक है।

फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डेसांतिस ने एक विधेयक पर हस्ताक्षर किया था जो महामारी के दौरान स्थानीय आपात उपायों को लागू करने का अधिकार देता है।

हालांकि यह कानून जुलाई तक प्रभावी नहीं होगा लेकिन रिपब्लिकन गवर्नर ने कहा वह स्थानीय स्तर पर अनिवार्य रूप से मास्क पहनने के नियम में ढील से संबंधी एक शासकीय आदेश जारी करेंगे।

लास वेगास में भी कसीनो में आने वालों की क्षमता बढ़ाकर 80 प्रतिशत कर दी गयी और दो व्यक्ति के बीच दूरी को घटाकर तीन फुट कर दिया गया है।

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने घोषणा की न्यूयॉर्क सिटी में मेट्रो ट्रेन सेवाएं जल्द पूरी रात के लिए भी बहाल कर दी जाएंगी और मध्य मई में राज्य भर में अधिकतर कारोबारों पर प्रतिबंध घटा दिया जायेगा।

लॉस एंजिलिस में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई।

ईयू के अधिकारियों ने सोमवार को 27 देशों के लिए यात्रा प्रतिबंध में ढील संबंधी प्रस्ताव की भी घोषणा की। इस पर अंतिम फैसला इसके सदस्य देश करेंगे।

यूरोपीय कमीशन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन देर लेयेन ने कहा, ‘‘सुरक्षित तरीके से ईयू पर्यटन उद्योग की समीक्षा करने और सीमा पार मित्रता को फिर से शुरू करने का समय है।’’
एपी सुरभि मनीषा मनीषा 0405 1043 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!