समिति ने डेमोक्रेट के 3,500 अरब डॉलर के विधेयक को मंजूरी दी, बाइडन के एजेंडा के लिए आगे कड़ी चुनौती

Edited By PTI News Agency,Updated: 26 Sep, 2021 12:58 PM

pti international story

वाशिंगटन, 26 सितंबर (एपी) डेमोक्रेट सांसदों ने संसद की बजट समिति के जरिये 3,500 अरब डॉलर का विधेयक आगे बढ़ाया है। इसका उद्देश्य अगले दस साल के दौरान सामाजिक सुरक्षा दायरे और जलवायु कार्यक्रमों को आगे बढ़ाना है। हालांकि, एक डेमोक्रेट सदस्य ने ही इस...

वाशिंगटन, 26 सितंबर (एपी) डेमोक्रेट सांसदों ने संसद की बजट समिति के जरिये 3,500 अरब डॉलर का विधेयक आगे बढ़ाया है। इसका उद्देश्य अगले दस साल के दौरान सामाजिक सुरक्षा दायरे और जलवायु कार्यक्रमों को आगे बढ़ाना है। हालांकि, एक डेमोक्रेट सदस्य ने ही इस विधेयक के खिलाफ ‘मत’ दिया है। इससे पता चलता है कि पार्टी के नेताओं के समक्ष संसद के जरिये इस भारी-भरकम पैकेज को आगे बढ़ाने के रास्ते में चुनौतियां हैं।
डेमोक्रेट की अगुवाई वाली समिति की शनिवार को वर्चुअल तरीके से बैठक हुई। इसमें इस प्रस्ताव को 20-17 मतों से मंजूरी दी गई।
बजट नियमों के तहत समिति को 2,465 पृष्ठ के उपायों में उल्लेखनीय संशोधन की अनुमति नहीं है।
इस विधेयक पर आंतरिक विभाजन को रोकने के लिए फोन कॉल और बैठकों का सिलसिला चलता रहा। राष्ट्रपति जो बाइडन, स्पीकर नैंसी पेलोसी तथा सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर ने पर्दे के पीछे इस विधेयक पर समझौता कराने का प्रयास किया। उन्हें उम्मीद है कि इस भारी-भरकम विधेयक को जल्द मंजूरी मिल जाएगी।
पेलोसी ने शनिवार को डेमोक्रेट सदस्यों से कहा कि उन्हें इस सप्ताह ‘निश्चित रूप से’ सामाजिक और पर्यावरण पैकेज तथा एक अलग बुनियादी ढांचा विधेयक को आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए।
पेलोसी द्वारा इस बारे में अपने सहयोगियों को लिखे गए पत्र से स्पष्ट है कि कांग्रेस में डेमोक्रेट सदस्यों को आगे काफी महत्वपूर्ण काम करना होगा। उन्होंने पत्र में कहा है कि अगले कुछ दिन काफी गहनता से काम वाले रहेंगे।
वहीं रिपब्लिकन सदस्यों का कहना है कि इस प्रस्ताव की जरूरत नहीं है और बढ़ते संघीय कर्ज के बीच इसे लाना उचित नहीं है। कर्ज 28,000 अरब डॉलर से अधिक हो चुका है। रिपब्लिकन सदस्यों ने कहा कि कर बढ़ाने के प्रयासों से रोजगार प्रभावित होगा। रिपब्लिकन जैसन स्मिथ ने कहा कि यह विधेयक कामकाजी परिवारों के लिए ‘आपदा’ साबित होगा।
एपी अजय अजय अजय 2609 1115 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!