अमेरिकी नियामकों ने सभी वयस्कों के लिए कोविड बूस्टर खुराकों का विस्तार किया

Edited By PTI News Agency,Updated: 20 Nov, 2021 02:40 PM

pti international story

वाशिंगटन, 19 नवंबर (एपी) अमेरिकी नियामकों ने शुक्रवार को सभी वयस्कों के लिए कोविड-19 बूस्टर खुराकों का मार्ग प्रशस्त किया जिससे कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ाने के वास्ते सरकार के अभियान का विस्तार हुआ।

वाशिंगटन, 19 नवंबर (एपी) अमेरिकी नियामकों ने शुक्रवार को सभी वयस्कों के लिए कोविड-19 बूस्टर खुराकों का मार्ग प्रशस्त किया जिससे कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ाने के वास्ते सरकार के अभियान का विस्तार हुआ।

फाइजर और मॉडर्ना ने कम से कम 10 राज्यों द्वारा सभी वयस्कों को बूस्टर की पेशकश शुरू करने के बाद खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के फैसले की घोषणा की। यह कदम बूस्टर खुराक की पात्रता को लेकर बनी भ्रम की स्थिति में सुधार करेगी।
हालांकि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों (सीडीसी) को स्वस्थ युवा वयस्कों के लिए भी फाइजर और मॉडर्ना बूस्टर का विस्तार करने के लिए सहमत होना चाहिए। इसके वैज्ञानिक सलाहकार शुक्रवार को बाद में बहस करने के लिए तैयार थे। यदि सीडीसी सहमत होते है, तो लाखों और अमेरिकियों को नए साल से पहले सुरक्षा की तीन खुराक मिल सकती हैं। जिस किसी को भी जॉनसन एंड जॉनसन की एक-खुराक मिली है, उसे पहले से ही बूस्टर मिल सकता है।

अमेरिका में उपयोग किए जाने वाले कोविड-19 रोधी सभी टीके अभी भी अस्पताल में भर्ती होने और मौत सहित गंभीर बीमारी के खिलाफ मजबूत सुरक्षा प्रदान करते हैं, लेकिन संक्रमण से सुरक्षा समय के साथ कम हो सकती है।

इससे पहले, सरकार ने फाइजर और बायोएनटेक के टीके के बूस्टर के साथ-साथ इसी तरह के मॉडर्ना टीके को केवल पुराने अमेरिकियों और पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों सहित कमजोर समूहों के लिए मंजूरी दे दी थी।

यह कदम तब उठाया गया है जब कोविड-19 मामले पिछले दो हफ्तों में तेजी से बढ़े हैं, खासकर उन राज्यों में जहां ठंड के मौसम में लोग घरों में रहने को मजबूर है।

एफडीए के टीका प्रमुख डॉ पीटर मार्क्स ने कहा, ‘‘पात्रता मानदंड को सुव्यवस्थित करने और 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को बूस्टर खुराक उपलब्ध कराने से भी इस भ्रम को दूर करने में मदद मिलेगी कि बूस्टर खुराक कौन प्राप्त कर सकता है और यह सुनिश्चित करेगा कि बूस्टर खुराक उन सभी के लिए उपलब्ध हो जिन्हें इसकी आवश्यकता हो सकती है।’’
अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने कहा, ‘‘मैं किसी अन्य टीके के बारे में नहीं जानता और हम चाहते हैं कि लोगों को अस्पतालों में भर्ती नहीं होना पड़े।’’
फाइजर और उसके जर्मन साझेदार बायोएनटेक ने तर्क दिया कि बूस्टर की व्यापक खुराक एक महत्वपूर्ण अवधि में संक्रमण को कम करने में मदद कर सकती हैं।

बायोएनटेक के सीईओ उगुर साहिन ने पिछले हफ्ते वाशिंगटन की यात्रा के दौरान संवाददाताओं से कहा था, ‘‘मौजूदा स्थिति में हमारे पास सभी को बूस्टर प्रदान किए बिना महामारी को नियंत्रित करने का कोई मौका नहीं है।’’
एपी देवेंद्र माधव माधव 1911 2141 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!