संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख का शिनजियांग में स्वागत, लेकिन जांच के लिए नहीं : चीन

Edited By PTI News Agency, Updated: 28 Jan, 2022 08:44 PM

pti international story

बीजिंग, 28 जनवरी (भाषा) चीन ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बैचलेट का शीतकालीन ओलम्पिक के बाद ‘विवादित’ शिनजियांग क्षेत्र की यात्रा का स्वागत है, लेकिन सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, न कि ‘अपराध की धारणा’ पर आधारित...

बीजिंग, 28 जनवरी (भाषा) चीन ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बैचलेट का शीतकालीन ओलम्पिक के बाद ‘विवादित’ शिनजियांग क्षेत्र की यात्रा का स्वागत है, लेकिन सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, न कि ‘अपराध की धारणा’ पर आधारित जांच के लिए।
शिनजियांग में उइगर मुसलमानों के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्लंघन के गम्भीर आरोप चीन के खिलाफ लगाये जाते रहे हैं।
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने यहां प्रेस वार्ता में कहा कि यात्रा के लिए आमंत्रण बहुत पहले ही भेजा जा चुका है तथा दोनों पक्ष लगातार पत्राचार जारी रखे हुए हैं।

झाओ ने कहा, ‘‘मैडम बैचलेट की शिनचिंग सहित चीन की यात्रा का स्वागत है। लेकिन हमारी स्थिति सुसंगत एवं स्पष्ट है। यात्रा का उद्देश्य आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा देना है, न कि अपराध की धारणा के साथ जांच।’’
हालांकि प्रवक्ता ने उस मीडिया खबर के बारे में पूछे गये एक सवाल के बारे में सीधे तौर पर जवाब नहीं दिया, जिसमें कहा गया है कि चीन इस बात को लेकर जोर दे रहा है कि बैचलेट को शिनजियांग से संबंधित रिपोर्ट चार फरवरी को होने वाले शीतकालीन ओलम्पिक के उद्घाटन समारोह से पहले नहीं जारी करना चाहिए।

गौरतलब है कि अमेरिकी राजनीतिज्ञों ने रिपोर्ट जारी करने की मांग की है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको इतना कह सकता हूं कि शिनजियांग में आर्थिक समृद्धि और सामाजिक व्यवस्था मौजूद है तथा लोग अपने मानवाधिकारों के साथ सुखमय जीवन बिता रहे हैं। ये मानवाधिकार पूरी तरह सुरक्षित हैं।’’
प्रवक्ता ने कहा कि चीन तथ्यों को तोड़-मरोड़कर तोड़-मरोड़ कर देश को बदनाम करने के लिए शिनजियांग का इस्तेमाल करने की रणनीति का कड़ा विरोध करता है।

चीन चार फरवरी से शुरू हो रहे शीतकालीन ओलम्पिक के उद्घाटन समारोह में विश्व के नेताओं को जुटाने का राजनयिक प्रयास जारी रखे हुए है, जबकि अमेरिका, यूरोपीय संघ और कई पश्चिमी देशों ने शिनजियांग प्रांत में लाखों उइगर मुसलमानों के मानवाधिकारों के उल्लंघन को रेखांकित करते हुए समारोह का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है।
उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतेरस के अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सहित कई राष्ट्राध्यक्ष एवं शासनाध्यक्ष चीन के साथ अपनी एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए बीजिंग पहुंचने वाले हैं।

हांगकांग से प्रकाशित होने वाले ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने खबर दी है कि चीन ने बैचलेट की शिनजियांग यात्रा की मेजबानी पर सहमति जता दी है। उनकी यात्रा शीतकालीन ओलम्पिक के बाद वर्ष के पूर्वार्द्ध में होगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Match will be start at 24 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!