73.9 फीसदी वोटों के साथ पुतिन का चौथी बार राष्ट्रपति बनना तय: एग्जिट पोल

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Mar, 2018 12:23 AM

putin decides to become president for the fourth time with 73 9 percent votes

रूस के वर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को रविवार को राष्ट्रपति पद के लिए हुए मतदान में एक एक्जिट पोल के मुताबिक 73.9 प्रतिशत वोट मिले हैं। एक संगठन पोलस्टर वीटीएसआईओएम ने कम्युनिस्ट पार्टी के उनके प्रतिद्वद्वी पावेल ग्रुडिनि को 11.2 प्रतिशत वोट...

मॉस्को: रूस के वर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को रविवार को राष्ट्रपति पद के लिए हुए मतदान में एक एक्जिट पोल के मुताबिक 73.9 प्रतिशत वोट मिले हैं।

एक संगठन पोलस्टर वीटीएसआईओएम ने कम्युनिस्ट पार्टी के उनके प्रतिद्वद्वी पावेल ग्रुडिनि को 11.2 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही है। उनके अलावा नेशनल लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष व्लादिमीर जिरिनोवस्की को 6.7 प्रतिशत मत मिले हैं जबकि टेलीविजन की मशहूर शख्सियत और जिनमें सिविल इनिशिएटिव पार्टी के उम्मीदवार सेनिया सोबचाक को 2.5 प्रतिशत वोट मिले हैं। 

रूसी राष्ट्रपति का कार्यकाल छह वर्ष का है और इस बार के चुनाव में उनके सामने कोई मजबूत प्रतिद्वंद्वी नहीं है क्योंकि उनके सबसे बड़े राजनीतिक विरोधी एलेक्सी नवालनी के चुनाव लडऩे पर रोक है। इस दौड़ में पुतिन (65) को स्पष्ट विजेता के तौर पर देखा जा रहा है। इस चुनाव में पुतिन के सामने कई उम्मीदवार थे जिनमें ऑल पीपुल्स यूनियन पार्टी के सर्गेइ बाबुरिन, कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार पावेल ग्रुडिनि, कम्युनिस्टस ऑफ रसिया पार्टी के अध्यक्ष मैक्सिम सुरायकिन, बोरिस तितोव, योबलोको पार्टी के सहसंस्थापक ग्रिगोरी यावलिन्सकी और अन्य हैं। 

राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन की जीत उन्हें रूस के तानाशाह जोसेफ स्टालिन के बाद सबसे ज्यादा समय तक रूस की सत्ता संभालने वाला नेता बना देगी। अगर पुतिन एक बार फिर जीतकर आते हैं, तो वे 2024 तक रूस के राष्ट्रपति बने रहेंगे। पुतिन वर्ष 2000 में रूस के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे। इसके बाद से वह वर्ष 2004 में राष्ट्रपति, 2008 में प्रधानमंत्री और 2012 में एक बार फिर से राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!