ईडी ने हांगकांग में नीरव मोदी की 253 करोड़ की संपत्ति जब्त की, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 23 Jul, 2022 01:12 AM

read 10 big foreign news

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी से जुड़ी कंपनियों के रत्न, जेवरात और बैंक में जमा रकम समेत कुल 253.62 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की है। केंद्रीय एजेंसी ने एक बयान में कहा कि यह सभी चल संपत्ति...

इंटरनेशनल डेस्क प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी से जुड़ी कंपनियों के रत्न, जेवरात और बैंक में जमा रकम समेत कुल 253.62 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की है। केंद्रीय एजेंसी ने एक बयान में कहा कि यह सभी चल संपत्ति हांगकांग में है और धन शोधन जांच के तहत इन्हें जब्त किया गया।

अमेरिका के बोस्टन में नदी के ऊपर बने पुल पर चलती ट्रेन में लगी आग
अमेरिका के बोस्टन में गुरुवार को एक ट्रेन में भीषण आग लग गई, इस भीषण आग में ट्रेन के आगे के कई डिब्बे आग की चपेट में आ गए जिससे  यात्रियों में अफरा तफरी मच गई। इस दौरान एक महिला को जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदते हुए भी देखा गया वहीं इस पूरी घटना का एक वीडियो भी सामने आया है।

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने संभाला कामकाज
श्रीलंका में सुरक्षा बलों ने राजधानी कोलंबो में सरकार विरोधी मुख्य विरोध शिविर पर छापा मारा और तंबुओं को गिराना शुरू कर दिया तथा प्रदर्शनकारियों को भी हटाना शुरू कर दिया। रानिल विक्रमसिंघे के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद यह दवाब आया है, जिन्होंने यह स्पष्ट कर दिया कि सरकार को गिराने या सरकारी भवनों पर कब्जा करने का कोई भी प्रयास लोकतंत्र नहीं है। 

भारतीय छात्रों के लिए जल्द अपनी सीमाएं खोलेगा चीन
चीन ने गुरुवार को कहा कि उसकी कोविड वीजा पाबंदियों की वजह से अपने देश में फंसे हजारों भारतीय विद्यार्थियों की वापसी को सुगम बनाने की दिशा में ‘प्रगति' हुई है और पहले बैच की ‘शीघ्र वापसी' की कोशिश की जा रही है। प्रधानमंत्री ली क्विंग ने मंगलवार को वैश्विक व्यापारिक नेताओं को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर पाबंदियों में व्यवस्थित तरीके से ढील देने का वादा किया जिसमें फंसे हुए विदेशी विद्यार्थियों के लिए चीनी महाविद्यालयों से फिर जुड़ने के लिए वापसी को सुगम बनाना भी शामिल है।

अमेरिका में सामने आया पोलिया का केस
अमेरिका के न्यूयॉर्क में पोलियो का एक मरीज मिला है। यहां रॉकलैंड काउंटी में रहने वाले बीस साल के एक युवक में पोलियो का वायरस मिला है। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने उसकी जांच के बाद गुरुवार को इसकी जानकारी दी। दस साल पहले अमेरिका को पोलियो मुक्त घोषित किया गया था। उसके बाद यह पहला केस मिला है।

कैपिटल हिंसा पर ट्रंप ने नहीं लिया एक्शन
अमेरिका में 6 जनवरी 2021 को कैपिटल हिल (अमेरिकी संसद) पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों के हमले को लेकर आज 8वीं सुनवाई हुई। मामले की सुनवाई कर रही अमेरिकी कांग्रेस कमेटी ने हिंसा के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को जिम्मेदार माना है। हिंसा शुरू होने के 187 मिनट बाद तक ट्रम्प डायनिंग रूम में बैठकर टीवी पर हिंसा देख रहे थे। ट्रम्प किसी की बात सुनने तैयार नहीं थे। उन्हें कई बार हिंसा रोकने और लोगों को वापस भेजने के लिए कदम उठाने कहा गया था। ट्रम्प ने कानून प्रवर्तन या राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के प्रमुखों से हिंसा को रोकने के लिए मदद नहीं मांगी।

नए सर्वे में ब्रिटेन पीएम की दौड़ में ऋषि के मुकाबले लिज आगे
ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी को लेकर चल रही दौड़ में भारतवंशी ऋषि सुनक अब तक के सबसे मजबूत दावेदार हैं। लेकिन अब एक सर्वेक्षण के नतीजे बता रहे हैं कि ऋषि सुनक के सपने पर पानी फिर सकता है। दरसअल, इस नए सर्वे में विदेश मंत्री लिज ट्रस ने ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में ऋषि सुनक पर 28 वोटों की बढ़त बना ली है।

ICJ ने रोहिंग्या से जुड़े दावों को किया खारिज
संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च कोर्ट ने म्यामांर की प्रारम्भिक आपत्तियों शुक्रवार को खारिज कर दिया। आपत्तियों के जरिए आरोप लगाया गया था कि रोहिंग्या मुसलमानों के नरसंहार के लिए म्यांमार सरकार जिम्मेदार है। इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के इस निर्णय के साथ ही गाम्बिया की ओर से म्यांमार के शासकों के खिलाफ नरसंहार के आरोपों की सुनवाई आगे जारी रहेगी।

दिनेश गुणवर्धने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री नियुक्त
श्रीलंका के बुजुर्ग नेता दिनेश गुणवर्धने को नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। उन्हें नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने पीएम नियुक्त किया। राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। बुधवार को विक्रमसिंघे को नया राष्ट्रपति चुना गया था। विक्रमसिंघे व गुणवर्धने की जोड़ी पर अब श्रीलंका को अभूतपूर्व आर्थिक संकट से उबारने का भार है। पूर्व राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे व उनके सहयोगी देश छोड़कर जा चुके हैं। 

पांच महीने के युद्ध के बाद पहली बार रूस-यूक्रेन में समझौता
रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुए करीब पांच महीने हो चुके हैं। हालांकि, दोनों ही देशों के बीच अब तक किसी भी एक मुद्दे को लेकर सहमति नहीं बनी थी। अब 150 दिन बाद दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र के मध्यस्थता कराने के बाद ब्लैक सी (काला सागर) से अनाज के निर्यात को बेरोकटक जारी रखने के लिए समझौता किया है। इस डील के रूस अब यूक्रेन के बंदरगाहों से निकलने वाले अनाज भरे जहाजों को नहीं रोकेगा। माना जा रहा है कि इसके बाद दुनियाभर में बढ़ते खाद्य संकट को टाला जा सकेगा। 

 

 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!