अफगानिस्तान में  काबुल के कर्ते परवान गुरुद्वारा के पास फिर धमाका, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 28 Jul, 2022 12:31 AM

read 10 big news from abroad

अफगानिस्तान में  काबुल के कर्ते परवान गुरुद्वारा के पास फिर धमाके का समाचार है। इस्लामिक स्टेट (ISIS)  के सदस्यों द्वारा पवित्र स्थान पर हमला करने के एक महीने बाद बुधवार को फिर उसी स्थान पर  बम विस्फोट किया गया है

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान में  काबुल के कर्ते परवान गुरुद्वारा के पास फिर धमाके का समाचार है। इस्लामिक स्टेट (ISIS)  के सदस्यों द्वारा पवित्र स्थान पर हमला करने के एक महीने बाद बुधवार को फिर उसी स्थान पर  बम विस्फोट किया गया है। इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने कहा, "सिख और हिंदू समुदायों के सदस्य फिलहाल सुरक्षित हैं।  चंडोक ने कहा कि काबुल की संगत ने बताया कि वे सुरक्षित हैं लेकिन अफगानिस्तान में स्थिति दिन पर दिन खराब होती जा रही है। अफगानिस्तान में अभी भी 235 हिंदू और सिख फसे हुए हैं।

PIA के दो विमान हवा में टकराने से बचे
पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के  दो विमान हवा में टकराने से बच गए । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के दो विमानों के एक ही हवाई मार्ग पर उड़ान भरते हुए ईरानी हवाई क्षेत्र में आसमान में टकराने से बाल-बाल बचाव हो गया । रिपोर्ट के अनुसार  दोनों विमान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सीमा के पास एक ही ऊंचाई पर थे। इसी दौरान दोनों विमान आमने-सामने आ गए थे, लेकिन ये हादसा टल गया।

पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर सतर्क अमेरिका
अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें इस बात की बहुत कम आशंका है कि अगर संसद अध्यक्ष नैंसी पेलोसी आने वाले दिनों में ताइवान की यात्रा पर जाती हैं तो चीन उनके विमान पर हमला कर सकता है। लेकिन पेंटागन किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए योजनाएं बना रहा है। पेलोसी की ताइवान यात्रा के दौरान किसी भी हादसे, गलत कदम या गलतफहमी से उनकी सुरक्षा को खतरा पैदा हो सकता है इसलिए पेंटागन संभावित आकस्मिक स्थिति के लिए योजनाएं बना रहा है।

अंतरिक्ष से गिरने वाला है चीन का एक और बेकाबू रॉकेट
चीन की तरफ से धरती पर फिर एक और बड़ी आफत आने वाली है। चीन का एक और रॉकेट बेकाबू होकर धरती पर गिरने वाला है। इस रॉकेट ने दुनिया की चिंताएं बढ़ा दी हैं। पिछले साल ही हिंद महासागर में एक ऐसा ही चीनी रॉकेट क्रैश हुआ था और उसके मलबे की वजह से पर्यावरण को खासा नुकसान हुआ था। विशेषज्ञों को चिंता सता रही है कि रविवार को चीन ने जो 21 टन का रॉकेट मार्च 5बी लॉन्‍च किया था, वो अब धरती के वातावरण में ब्‍लास्‍ट होने को है।

दुनियाभर में मंकीपॉक्स के मामलों की संख्या 18000 के पार
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) कहा है कि दुनियाभर में मंकीपॉक्स की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 18 हजार के पार पहुंच गई है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने जिनेवा में संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, 'डब्ल्यूएचओ को दुनिया के 78 देशों में अब तक मंकीपॉक्स के 18,000 से अधिक मामलों की जानकारी मिली है, जिनमें 70 प्रतिशत से अधिक मामले यूरोपीय क्षेत्र और 25 फीसदी मामले अमेरिकी क्षेत्र से हैं।' 

श्रीलंका की तरह ही बर्बादी की कगार पर चीन 
पिछले दो दशकों में चीन के सकल घरेलू उत्पाद ( GDP) में साल दर साल दोहरे अंक में वृद्धि कर पूरी दुनिया को चौंका दिया था। लेकिन अब वर्ष 2022 की शुरुआत से ही चीनी अर्थव्यवस्था डगमगाने लगी है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो चीन के आर्थिक हालात बेहद खराब हैं और  श्रीलंका की तरह ही ये बर्बादी की कगार पर पहुंच चुका है । चीन से  मिले  संकेत  बताते हैं कि चीन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है।  जून लगातार 10वां महीना है, जब चीन में प्रॉपर्टी की कीमतें गिरी हैं।

भारत के अर्थशास्त्री इंदरमीत गिल बने वर्ल्ड बैंक के चीफ इकनॉमिस्ट
रत के अर्थशास्त्री इंदरमीत गिल को वर्ल्ड बैंक का चीफ इकनॉमिस्ट बनाया गया है। उनकी नियुक्ति एक सितंबर 2022 से प्रभावी होगी। गिल इस पद पर नियुक्त होने वाले दूसरे भारतीय हैं। इससे पहले कौशिक बासु 2012 से 2016 तक इस पद पर रहे थे। गिल अभी वर्ल्ड बैंक में इक्विटेबल ग्रोथ, फाइनेंस और इंस्टीट्यूशंस के वाइस-प्रेजिडेंट हैं। 2016 से 2021 के बीच वह ड्यूक यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर ऑफ पब्लिक पॉलिसी और ब्रूकिंग इंस्टीच्यूशन  में ग्लोबल इकॉनमी एंड डेवलपमेंट प्रोग्राम में नॉन-रेजिडेंट सीनियर फेलो रहे।

चीन और जापान अपनी घटती जनसंख्या से परेशान
दुनिया की सबसे अधिक जनसंख्या वाले चीन और जापान अपने-अपने देश की  घटती आबादी को लेकर परेशान हैं। चीन को लेकर जहां उसकी सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स  ने बताया है कि चीन की जनसंख्या  रफ्तार सुस्त पड़ चुकी  है। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक 2025 से पहले जनसंख्या घटने की उम्मीद भी जताई जा रही है।

कनाडा में गैंगवार दौरान गैंगस्टर मनिंदर धालीवाल की हत्या
कनाडा के वेंकुवर शहर के निकट व्हिस्लर में  गैंगवार दौराान गैंगस्टर मनिंदर धालीवाल की हत्या कर दी गई। इस मामले में गुरसिमरन सहोता (24) और तनवीर खाखा (20) समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। व्हिस्लर पुलिस (कनाडा) ने मंगलवार को इस संबंध में जानकारी दी। फायरिंग में मनिंदर धालीवाल (29) की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि उसके दोस्त एक पंजाबी ट्रक चालक  ने बाद में स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में दम तोड़ दिया। 

भारत की चेतावनी से बौखलाया पाकिस्तान
भारत को लेकर पाकिस्तान हमेशा उगलने से बाज नहीं आता है। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) को लेकर भारत के बयान से डरा  पाकिस्तान फिर विवादित बयानबीजी पर उतर आया है।  पाकिस्तान ने मंगलवार को CPEC  पर भारत के रुख को 'निराधार और गुमराह' करने वाला करार दिया और कहा कि अरबों डॉलर के गलियारे पर आक्षेप लगाने की कोशिश नयी दिल्ली की ''असुरक्षा की भावना और एक वर्चस्ववादी एजेंडे के लक्ष्य'' को दर्शाती है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!