सीनेट ने महाभियोग सुनवाई में रोके नए गवाह, ट्रंप का रास्ता हुआ साफ

Edited By Tanuja,Updated: 01 Feb, 2020 11:43 AM

republicans block impeachment witnesses clearing path for trump

रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाली अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग मुकदमे के लिए नए गवाहों और दस्तावेजों को पेश करने वाले विपक्षी डेमोक्रेट्स ...

 न्यूयार्कः रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाली अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग मुकदमे के लिए नए गवाहों और दस्तावेजों को पेश करने वाले विपक्षी डेमोक्रेट्स के प्रस्ताव को शुक्रवार को मामूली अंतर से खारिज कर दिया। इसके परिणामस्वरूप सीनेट के अगले सप्ताह की शुरुआत में ट्रम्प को आरोपों से बरी करने की संभावना है। ट्रंपका चार फरवरी को अपना तीसरा ‘स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस' (दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के लिए राष्ट्रपति द्वारा दिया वार्षिक संबोधन) देने का कार्यक्रम है।

 

नये गवाहों को बुलाने के प्रस्ताव को 49 के मुकाबले 51 मतों के मामूली अंतर से गिरा दिया गया। 100 सदस्यीय सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के पास 53 सीटें है और डेमोक्रेट्स के पास 47 सीटें हैं। रिपब्लिकन के दो सांसदों मिट रोमनी और सुसैन कोलिंस ने डेमोक्रेट्स के पक्ष में वोट दिया। यह मतदान व्हाइट हाउस के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन तथा ट्रंप के अन्य सहायकों को गवाही के लिए बुलाने के वास्ते कराया गया।

 

डेमोक्रेट्स को व्हाइट हाउस से ट्रंप को हटाने के लिए 67 मतों की आवश्यकता है। प्रतिनिधि सभा में बहुमत रखने वाले डेमोक्रेट्स ने ट्रम्प पर सत्ता का दुरुपयोग करने और कांग्रेस को बाधा पहुंचाने के आरोप में महाभियोग चलाया था। सीनेट ने गत सप्ताह महाभियोग की कार्यवाही शुरू की थी। 

 

 
ट्रंप हो सकते हैं आरोपों से बरी
नए गवाहों के ना आने से हो सकता है कि सीनेट के अगले सप्ताह की शुरुआत में ट्रंप को आरोपों से बरी कर दिया जाए. ट्रंप का चार फरवरी को अपना तीसरा ‘स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस’ (दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के लिए राष्ट्रपति द्वारा दिया वार्षिक संबोधन) देने का कार्यक्रम है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!