रिसर्चः मधुमेह रोगियों के लिए उत्तम आहार  है मशरूम

Edited By Tanuja,Updated: 18 Aug, 2018 01:28 PM

research  mushroom is best diet for diabetics

मधुमेह यानी डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। शारीरिक क्रियाकलापों के अभाव वाली आधुनिक जीवनशैली में यह बीमारी और अधिक तेजी से अपने पैर फैला रही है। खानपान की आदतें भी इसके पीछे बड़ी वजह हैं...

सिडनीः मधुमेह यानी डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। शारीरिक क्रियाकलापों के अभाव वाली आधुनिक जीवनशैली में यह बीमारी और अधिक तेजी से अपने पैर फैला रही है। खानपान की आदतें भी इसके पीछे बड़ी वजह हैं। हालिया शोध इस बात की ओर इशारा करता है कि मशरूम मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है।
PunjabKesari
मधुमेह रोगियों को अपने आहार के प्रति अत्यंत सजग रहना पड़ता है। क्या खाएं और क्या नहीं, यह जानना उनके लिए बेहद जरूरी होता है। मधुमेह रोगियों के लिए मशरूम उत्तम आहार है। मधुमेह ही नहीं, कैंसर, एच.आई.वी. व कई खतरनाक बीमारियों में भी फायदेमंद  मशरूम में चीनी लगभग न के बराबर होती है और ऐसे में मधुमेह रोगी बेफिक्र होकर इसका सेवन कर सकते हैं।
PunjabKesari
वैज्ञानिकों के मुताबिक मशरूम में वसा भी नहीं होती, इसलिए मोटापे से बचने के लिए भी इसका सेवन लाभप्रद होता है। इसके साथ मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए भी यह उपयोगी आहार है। मशरूम की सभी किस्में कैंसर, एच.आई.वी. तथा अन्य खतरनाक बीमारियों में भी फायदेमंद पाई गई हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!