Rishi Sunak ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नामांकन के लिए जरूरी समर्थन जुटाया

Edited By Yaspal,Updated: 13 Jul, 2022 12:36 AM

rishi sunak garners the necessary support for his nomination

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक अगले प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद के लिहाज से उन शुरुआती उम्मीदवारों में शामिल हो गये हैं जिन्होंने अपने नामांकन के लिए संसद के 20 कंजर्वेटिव पार्टी सदस्यों के समर्थन की सीमा को पार कर लिया है

इंटरनेशनल डेस्कः ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक अगले प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद के लिहाज से उन शुरुआती उम्मीदवारों में शामिल हो गये हैं जिन्होंने अपने नामांकन के लिए संसद के 20 कंजर्वेटिव पार्टी सदस्यों के समर्थन की सीमा को पार कर लिया है। बोरिस जॉनसन की जगह नये प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए नामांकन औपचारिक रूप से शुरू होने के साथ यॉर्कशायर के रिचमंड से 42 वर्षीय ब्रिटिश भारतीय सांसद सुनक दौड़ में आगे माने जा रहे हैं।

वहीं गृह मंत्री प्रीति पटेल ने दौड़ में शामिल होने से इनकार करते हुए कहा कि वह उत्साहजनक प्रतिक्रिया के लिए आभारी हैं लेकिन उनका ध्यान गृह मंत्री के रूप में उनके मौजूदा काम पर है। पहले इस बात की प्रबल संभावना जताई जा रही थी कि सुनक की तरह भारतीय मूल की ही पटेल भी प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी पेश कर सकती हैं।

गुजराती मूल की 50 वर्षीय कैबिनेट मंत्री ने कहा, ‘‘मैं सांसदों द्वारा मतदान के लिए अपना नाम आगे नहीं बढ़ा रही।'' उन्होंने कहा, ‘‘गृह मंत्री के रूप में मैंने हमेशा अपने देश की सुरक्षा को तथा राष्ट्रीय हितों को सबसे ऊपर रखा है और मेरा ध्यान इस दिशा में लगातार काम करने पर है कि हमारी सड़कों पर और पुलिस रहे, हमारी शानदार सुरक्षा सेवाओं को हमारे देश को सुरक्षित रखने तथा हमारी सीमाओं पर नियंत्रण रखने में सहयोग दिया जाए।'' इस पद के लिए नेताओं के पास नामांकन दाखिल करने के लिए स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे तक का समय है।

इस दौड़ में भारतवंशी अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन, विदेश मंत्री लिज ट्रस, नाइजीरियाई मूल की केमी बादेनोक, पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट, परिवहन मंत्री ग्रांट शेप्स, विदेश कार्यालय में अधिकारी रहमान चिश्ती और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद शामिल हैं। ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री का चुनाव पांच सितंबर को किया जाएगा और वह संसद में प्रधानमंत्री के समक्ष आरंभिक प्रश्नों का सामना सात सितंबर को करेंगे। टोरी सांसदों द्वारा मतदान का पहला चरण बुधवार को होना है। बृहस्पतिवार को दूसरे चरण के मतदान के बाद चरणबद्ध तरीके से अंतिम दो उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!