संयुक्त राष्ट्र में रूस ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए रखा बड़ा प्रस्ताव

Edited By Tanuja,Updated: 23 Sep, 2020 12:06 PM

russia offers to give free coronavirus vaccine for un staff across globe

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए रूस ने संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक अगुवाई के संकेत देते हुए बड़ा ऐलान किया है। रूस ने कहा है कि ''वह ...

 

संयुक्त राष्ट्र: कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए रूस ने संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक अगुवाई के संकेत देते हुए बड़ा ऐलान किया है। रूस ने कहा है कि 'वह संयुक्त राष्ट्र संघ और उसके कार्यालयों में तैनात कर्मचारियों के स्वैच्छिक टीकाकरण के लिए अपनी कोरोना वैक्सीन 'स्पुतनिक वी' निशुल्क देने के लिए तैयार है। ' यूएन महासभा की 75वीं सालगिरह के मौके पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि मास्को की ओर से जल्द ही उन देशों के लिए एक वर्चुअल कांफ्रेंस का आयोजन होगा, जो एंटी-कोरोनावायरस टीकों के विकास में सहयोग करना चाहते हैं।

 

पुतिन ने रूस द्वारा विकसित दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन 'Sputnik V' के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पुतिन ने कहा कि रूस की ये खोज दुनिया के लिए पूरी तरह सुरक्षित, प्रभावशाली और भरोसा करने लायक है। पुतिन ने कहा कि रूस सरकार 'Sputnik V' वैक्सीन को बनाने में अपने अनुभव को उन देशों के साथ बांटना चाहती है जो इस दिशा में काम कर रहें हैं और उनके देश की बनाई गई वैक्सीन में दिलचस्पी रखते हैं। उन्होने कहा कि रूस के पास पूरी क्षमता है, तभी उसने सबसे पहले इस वैक्सीन को दुनिया के सामने रखा. ताकि दुनिया के भविष्य को सुरक्षित रखा जा सके।

 

पुतिन ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से दुनिया की अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान हो चुका है इसलिए रूस जल्द से जल्द वैश्विक समस्या का समाधान निकालने के लिए सहयोग देने को तैयार है। खासकर वो देश जो वैक्सीन विकसित करने की दिशा में बढ़ चुके हैं क्योंकि पूरी दुनिया में वैक्सीन पहुंचाने की चुनौती का रास्ता भी अभी से बनाना होगा। पुतिन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO ) की क्षमता को गुणात्मक रूप से मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि रूस वैश्विक और क्षेत्रीय स्तर पर कोरोना महामारी का संक्रमण रोकने के लिए प्रभावी तरीके से मुहिम चला रहा है इसलिए उन्हे कई देशों का सहयोग मिला तो कोरोना महामारी को जल्द से जल्द खत्म करने में आसानी होगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!