दुनिया की सबसे पॉवरफुल व खतरनाक मिसाइल टैस्ट करने की तैयारी, मच जाएगी खलबली

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Oct, 2017 01:34 PM

russia ready to test new satan 2 ballistic missile

रूस पूरी दुनिया में खलबली मचाने वाली सबसे खतरनाक न्यूक्लियर मिसाइल SATAN-2 का टैस्ट करने जा रहा है...

मास्कोः रूस पूरी दुनिया में खलबली मचाने वाली सबसे खतरनाक न्यूक्लियर मिसाइल SATAN-2 का टैस्ट करने जा रहा है। रशियन डिफेंस चीफ वैलरी गेरासिमोव ने यह दावा किया है  कि प्रति सेकंड 7 किलोमीटर की स्पीड से चलने वाली इस मिसाइल की रेंज 10 हजार किमी है और मिसाइल एक वार में फ्रांस के आकार के बराबर की जमीन तबाह कर सकती है। इसकी स्पीड के आगे अमरीकी एंटी-मिसाइल सिस्टम फेल हो जाएंगे। 
PunjabKesari
मीडिया में इस मिसाइल की फोटोज पिछले साल अक्तूबर में सामने आई थीं, लेकिन इसके टैस्ट के बारे में खुलासा नहीं किया गया था। रशियन डिफैस चीफ का यह भी दावा है कि यह दुनिया की अब तक की सबसे पॉवरफुल मिसाइल होगी। दिलचस्प बात ये है कि रूस की इस नई मिसाइल को ‘शैतान-2’ नाम रूस ने नहीं, बल्कि 28 देशों के गुट नाटो ने दिया है। रूस में इसे RS 28-SARMAT कहा जाता है। सूत्रों की माने तो साल के अंत से पहले वेस्ट रूस में प्लसेसेट परीक्षण मैदान में इसका परीक्षण किया जा सकता है।

टैस्ट की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस की इस मिसाइल के आगे जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराए गए एटम बम खिलौना हैं।इस 100 टन वजनी बैलिस्टिक मिसाइल को रूस में आरएस -28 सरमैटट कहा जाता है। रुसी सेना इसे 2019-2020 तक अपने बेड़े में शामिल कर सकती है। नाटो में कमांडर बाल्टिक फोर्स जनरल बेन हॉजेस के मुताबिक, रूस 28 देशों के गठबंधन नाटो से चिढ़ा हुआ है। इसी के चलते रूस लगातार न्यूक्लियर मिसाइल तैयार कर अपनी सीमाओं पर तैनात कर रहा है।  ।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!