यूक्रेन अदालत ने पहली बार रूसी सैनिक को युद्ध अपराधों को लेकर सुनाई उम्र कैद की सजा

Edited By Tanuja, Updated: 23 May, 2022 05:36 PM

russian soldier sentenced to life in first war crimes trial

यूक्रेन की एक अदालत ने देश के एक नागरिक की हत्या करने के मामले में 21 वर्षीय एक रूसी सैनिक को सोमवार को उम्र कैद की सजा...

इंटरनेशनल डेस्कः यूक्रेन की एक अदालत ने देश के एक नागरिक की हत्या करने के मामले में 21 वर्षीय एक रूसी सैनिक को सोमवार को उम्र कैद की सजा सुनाई। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण करने के बाद से युद्ध अपराधों को लेकर मुकदमे में पहली बार सजा सुनाई गई है। सार्जेंट वादिम शिशिमारिन पर युद्ध के शुरूआती दिनों में उत्तर पूर्वी सूमी क्षेत्र के एक गांव में एक यूक्रेनी नागरिक की गोली मार कर हत्या करने का आरोप है। रूसी सैनिक ने अपना दोष स्वीकार कर लिया और बयान दिया कि उसने यूक्रेनी नागरिक को गोली मारी क्योंकि उसे ऐसा करने का आदेश दिया गया था।

 

उसने अदालत को बताया कि एक अधिकारी ने कहा कि अपने मोबाइल फोन पर बात कर रहा यह यूक्रेनी व्यक्ति उनकी मौजूदगी वाले स्थान की जानकारी यूक्रेनी सैनिकों को दे सकता है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, यूक्रेन में तीन महीने से जारी युद्ध के चलते विश्व भर में विस्थापित होने वाले लोगों की संख्या अपने रिकार्ड उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है तथा विश्व भर में 10 करोड़ से अधिक लोगों को अपना घरबार छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।  इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने वीडियो लिंक के माध्यम से स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक को संबोधित किया। उन्होंने सभी रूसी बैंकों पर प्रतिबंध, रूसी तेल के आयात पर रोक और उसके (रूस के) साथ सभी व्यापार रोकने सहित रूस पर ‘‘अधिकतम प्रतिबंध'' लगाये जाने की अपील की।

 

जेलेंस्की ने कहा है कि उनके देश ने रूसी सैनिकों के आगे बढ़ने की गति को धीमा कर दिया है और यूक्रेन के लोगों के साहस ने लोकतांत्रिक विश्व की अनदेखी एकजुटता प्रदर्शित की है। डोनबास में यूक्रेनी और रूसी सैनिकों के बीच लड़ाई ने कई नागरिकों को अपना घरबार छोड़ कर पलायन करने के लिए मजबूर कर दिया है। सोमवार को तोक्यो में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा की। 

Related Story

Test Innings
England

284/10

378/3

India

416/10

245/10

England win by 7 wickets

RR 4.63
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!