जापान में सकुराजिमा ज्वालामुखी फटा, स्थानीय निवासियों को सुरक्षित स्थान पर चले जाने की दी गई सलाह

Edited By Pardeep,Updated: 24 Jul, 2022 09:48 PM

sakurajima volcano erupts in japan

जापान के मुख्य दक्षिणी क्यूशू द्वीप पर एक ज्वालामुखी में रविवार रात को विस्फोट हो गया और इसमें से राख और पत्थर निकल रहे हैं। हालांकि, आसपास के शहरों में फिलहाल किसी नुकसान

टोक्योः जापान के मुख्य दक्षिणी क्यूशू द्वीप पर एक ज्वालामुखी में रविवार रात को विस्फोट हो गया और इसमें से राख और पत्थर निकल रहे हैं। हालांकि, आसपास के शहरों में फिलहाल किसी नुकसान या किसी के जख्मी होने की कोई खबर नहीं है, लेकिन स्थानीय निवासियों को सुरक्षित स्थान पर चले जाने की सलाह दी गई है। 

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा है कि सकुराजिमा ज्वालामुखी में रात करीब आठ बजकर पांच मिनट पर विस्फोट हुआ, तो इसमें से निकले पत्थर ढाई किलोमीटर दूर तक जा कर गिरे। जापान के सरकारी एनएचके टीवी पर प्रसारित दृश्यों में ज्वालामुखी से नारंगी रंग की लपटें और राख का गुबार निकलता हुआ दिख रहा है। 

उप मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिको इसोज़की ने बताया, “ हम लोगों की जि़ंदगी को पहले रख रहे हैं और स्थिति का आकलन करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं।”उन्होंने इलाके के लोगों से आग्रह किया कि वे स्थानीय प्राधिकारियों के ताज़ा अपडेट पर ध्यान दें, ताकि जानें बचाई जा सकें। 

एजेंसी ने कहा कि उसने इस बाबत अधिकतम पांचवें स्तर का अलर्ट जारी किया है और दो शहरों के 120 निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। एजेंसी ने ज्वालामुखी से निकले पत्थर तीन किलोमीटर के इलाके तक में गिरने की चेतावनी दी है और लावा, राख और सियरिंग गैस दो किलोमीटर के इलाके तक फैल सकती है। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!