सऊदी अरब ने लिए चौंकाने वाले फैसलेः महिलाओं और विदेशी युगलों को दी बड़ी ढील

Edited By Tanuja,Updated: 06 Oct, 2019 10:51 AM

saudi arabia allows foreign men and women to share hotel

सऊदी अरब ने विदेशी महिला और पुरुष को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। इसके तहत अब उन्हें होटल के कमरे में साथ रहने की इजाजत मिल गई है। पहले उन्हें साथ रहने के लिए...

दुबईः सऊदी अरब ने विदेशी महिला और पुरुष को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। इसके तहत अब उन्हें होटल के कमरे में साथ रहने की इजाजत मिल गई है। पहले उन्हें साथ रहने के लिए अपने बीच का रिश्ता बताना पड़ता था। यह फैसला मुस्लिम साम्राज्य की नई टूरिस्ट वीजा नीति के तहत हुआ है जो पर्यटकों को लुभाने के लिए बनाई गई है।

PunjabKesari
इसके अलावा सऊदी की महिलाओं को भी अपने लिए किराए पर होटल का कमरा लेने की इजाजत दे दी गई है। इस कदम से महिलाओं को आसानी से यात्रा करने और अविवाहित विदेशी पर्यटकों को साथ रहने का मार्ग प्रशस्त करेगा। इस मुस्लिम देश में शादी के बिना शारीरिक संबंध बनाने पर प्रतिबंध है। सऊदी कमीशन फॉर टूरिज्म एंड नेशनल हेरिटेज ने इस खबर की पुष्टि की है। कमीशन ने कहा, 'सभी सऊदी नागरिकों को होटल में चेक-इन करते समय अपने परिवार का पहचान पत्र या रिश्ते का सबूत देना होगा। वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए यह अनिवार्य नहीं है।'

PunjabKesari

अब सउदी सहित सभी महिलाएं अकेले होटल में रुक सकती हैं और चेक-इन पर उन्हें आईडी प्रदान करनी होगी। सऊदी अरब ने पिछले हफ्ते 49 देशों के विदेशी पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए क्योंकि वह इस क्षेत्र को विकसित और अपनी अर्थव्यवस्था को तेल निर्यात से दूर करना चाहता है। इस कदम के तहत मुस्लिम देश ने घोषणा की है कि अब पर्यटकों को बुर्का पहनने की जरुरत नहीं है लेकिन उन्हें शालीनता वाले कपड़े पहनने होंगे।

PunjabKesari

हालांकि सऊदी में शराब पर लगा प्रतिबंध जारी रहेगा। हाल के वर्षों में सख्त सामाजिक नियमों में ढील दी गई है और पहले से प्रतिबंधित मनोरंजन खूब फला-फूला है। सऊदी अधिकारी चाहते हैं कि 2030 तक सालाना 10 करोड़ लोग उनके यहां आएं। सऊदी ने पिछले साल महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया था। वहीं इस साल अगस्त में महिलाओं को बिना किसी पुरुष के यात्री की इजाजत दी थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!