अमरीका के 9/11 कानून को लेकर सऊदी ने दी चेतावनी

Edited By ,Updated: 30 Sep, 2016 01:58 PM

saudi arabia condemns passage of us 9 11 law

सऊदी अरब ने चेतावनी दी है कि अमरीका के 9/11 कानून के परिणाम ‘‘विध्वसंकारी’’होंगे। इसके बाद से लंबे समय से सहयोगी ...

रियाद: सऊदी अरब ने चेतावनी दी है कि अमरीका के 9/11 कानून के परिणाम ‘‘विध्वसंकारी’’होंगे। इसके बाद से लंबे समय से सहयोगी रहे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। दरअसल इस कानून के तहत हमले के पीड़ितों को सऊदी के खिलाफ मुकदमा करने की इजाजत होगी। 


सऊदी ने दी अमरीका को चेतावनी 
सऊदी की आेर से यह चेतावनी इसलिए दी गई क्योंकि बुधवार को अमरीकी कांग्रेस ने देशों के बीच संबंधों से जुड़े कानून‘‘आतंकी गतिविधियों के प्रायोजकों के खिलाफ न्याय(जेएएसटीए)’’के पक्ष में राष्ट्रपति बराक आेबामा के वीटो की अवहेलना करते हुए बड़ी संख्या में मतदान किया। जेएएसटीए हमले के पीड़ितों और आतंकवाद पीड़ितों के संबंधियों को अमरीकी संघीय अदालत में विदेशी सरकारों के खिलाफ मामले दायर की अनुमति देता है और अमरीकी धरती पर हुए हमलों में इन देशों की सरकारों की जवाबदेही पाए जाने पर पीड़ितों के लिए मुआवजे की वकालत भी करता है।


चिंता का बड़ा कारण बना यह कानून
सऊदी विदेश मंत्रालय के एक सूत्र ने कल अमरीकी कांग्रेस से कहा है कि वह कानून के ‘‘विध्वंसक और खतरनाक परिणामों से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाए।’’सऊदी की आधिकारिक प्रेस एजेंसी ने एक प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि यह कानून‘‘चिंता का बड़ा कारण है।’’रियाद और वाशिंगटन के बीच संबंध दशकों पुराना है। इसमें सऊदी अमरीका को तेल देता है जबकि अमरीका बदले में उसे सुरक्षा मुहैया करवाता है। बता दें कि अमरीका में 11 सितंबर, 2001 को हमला करने वाले अल कायदा के 19 विमान अपहर्ताओं में से 15 सऊदी से हैं। उस हमले में 3,000 लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि रियाद की आेर से हमलवारों से किसी भी तरह के संबंधों से इंकार किया जाता रहा है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!