Corona Effect: हज यात्रा रद्द करने की तैयारी में सऊदी अरब

Edited By Tanuja,Updated: 16 Jun, 2020 11:52 AM

saudi arabia may cancel hajj because of coronavirus

सऊदी अरब प्रशासन इस साल कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते हज यात्रा को रद्द करने की तैैयारी कर रहा है। सऊदी अधिकारियों के अनुसार 2020 हज यात्रा

दुबईः सऊदी अरब प्रशासन इस साल कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते हज यात्रा को रद्द करने की तैैयारी कर रहा है। सऊदी अधिकारियों के अनुसार 2020 हज यात्रा को लेकर एक सप्ताह के अंदर फैसला लिया जा सकता है। बता दें कि हर साल 20 लाख के करीब तीर्थयात्री सऊदी अरब हज के लिए आते हैं। इससे पहले सऊदी प्रशासन ने मार्च में ही सभी देशों से अपील करते हुए कहा था कि वे कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हज के कोटे को कम रखें।

 

सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था में हज और उमराह से होने वाली आमदनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। माना जा रहा है कि इस साल हज को स्थगित करने से सऊदी की अर्थव्यवस्था को तगड़ी चोट लगेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी प्रशासन इस साल बुजुर्ग तीर्थयात्रियों पर प्रतिबंध और गंभीर स्वास्थ्य जांच सहित कई तरह के अन्य प्रतिबंधों पर भी विचार कर रहा है।

 

इसके तहत प्रत्येक देश को हज का जितना कोटा दिया गया है उसके 20 फीसदी ही लोग इस बार हज यात्रा कर सकेंगे। बता दें कि सऊदी अरब में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रविवार तक यहां संक्रमितों की संख्या 123,308 हो गई, जबकि 932 लोगों की मौत हुई है। सऊदी अरब में कोरोना का पहला मामला 2 मार्च को सामने आया था जिसके बाद अप्रैल और मई में इसकी रफ्तार काफी तेज हुई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!