पाकिस्तान को सऊदी अरब ने दिया बड़ा झटका, गिलगित बाल्टिस्तान और PoK को नक्शे से हटाया

Edited By Yaspal,Updated: 28 Oct, 2020 05:55 PM

saudi arabia removes gilgit baltistan and pok from the map

पाकिस्तान का तुर्की और चीन की ओर झुकता देख सऊदी अरब ने उसे बड़ा झटका दिया है। सऊदी अरब ने अपने एक बैंक नोट पर दुनिया का जो नया नक्शा छापा है, उसमें गिलगित बाल्टिस्तान और PoK को अब पाकिस्तान का हिस्सा नहीं बताया गया है। यूरोएशिया टाइम्स की खबर के...

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान का तुर्की और चीन की ओर झुकता देख सऊदी अरब ने उसे बड़ा झटका दिया है। सऊदी अरब ने अपने एक बैंक नोट पर दुनिया का जो नया नक्शा छापा है, उसमें गिलगित बाल्टिस्तान और PoK को अब पाकिस्तान का हिस्सा नहीं बताया गया है। यूरोएशिया टाइम्स की खबर के मुताबिक, सऊदी अरब ने 20 रियाल का नया नोट छापा है और उस नोट के पिछले हिस्से पर दुनिया का नक्शा बना हुआ है, जिसमें गिलगित, बाल्टिस्तान और पीओके अब पाकिस्तान में नहीं दिख रहे हैं।

दरअसल पिछले साल भारत ने जब जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त किया तो पाकिस्तान चाहता था कि सऊदी अरब इसका विरोध करे और पाकिस्तान के साथ खड़ा हो। लेकिन उस समय सऊदी अरब सहित सभी अरब देशों ने भारत का साथ दिया। पाकिस्तान का साथ सिर्फ तुर्की और चीन ने दिया था। पाकिस्तान का झुकाव तुर्की की तरफ होने लगा और पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने एक टीवी इंटरव्यू में सऊदी अरब को धमकी तक दे डाली।
PunjabKesari
पाकिस्तान की इस हरकत और तुर्की की तरफ उसके झुकाव को देखते हुए सऊदी अरब ने उससे वह कर्ज मांगना शुरू कर दिया जिसे पाकिस्तान ने सऊदी से अपने देश को चलाने के लिए लिया था। इतना ही नहीं पाकिस्तान को रियायदी दरों पर सऊदी अरब से तेल भी मिलता था जिसे भी सऊदी अरब ने बंद कर दिया। सऊदी अरब ने पाकिस्तान को दिया हुआ 1 अरब डॉलर मांगा जिसे पाकिस्तान ने चीन की मदद से वापस कर दिया, सऊदी अरब को पाकिस्तान से जैसे ही वह पैसा मिला तो उसे उसने भारतीय कंपनी रिलायंस में निवेश कर दिया, जिससे पाकिस्तान को और झटका लगा।

अब क्योंकि नवंबर में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता सऊदी अरब कर रहा है तो उसे देखते हुए सऊदी अरब ने 20 रियाल का एक विशेष नोट जारी किया जिसके पीछे जो नक्शा छपा है उसमें गिलगिट बाल्टिस्तान और PoK को पाकिस्तान में नहीं दिखाया गया है। पाकिस्तान के लिए यह एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!