अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में खुलासा-सऊदी प्रिंस ने दिए थे शूट करने के आदेश

Edited By Tanuja,Updated: 09 Feb, 2019 10:51 AM

saudi prince said khashoggi would face a bullet a year before murder

अमेरिका की खुफिया रिपोर्ट में सऊदी के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्‍या को लेकर नया खुलासा किया गया है। एजेंसी रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान ने ...

दुबईः अमेरिका की खुफिया रिपोर्ट में सऊदी के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्‍या को लेकर नया खुलासा किया गया है। एजेंसी रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान ने खशोगी की हत्‍यासे करीब साल भर पहले यानि 2017 में ही उनको गोली मारकर खत्‍म करने का आदेश दे दिया था। न्‍यूयार्क टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक क्राउन प्रिंस का कहना था कि यदि खशोगी आराम से सऊदी अरब वापस नहीं आते हैं तो उन्‍हें जबरदस्‍ती वापस लाया जाए।
PunjabKesari
क्राउन प्रिंस का आदेश था कि यदि वे वापस आकर सरकार से अपने विवादों को खत्‍म नहीं करते हैं तो उन्‍हें वहीं गोली मार दी जाए। इस बातचीत को अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने इंटरसेप्‍ट किया है। गौरतलब है कि प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने 2018 के पर्सन ऑफ द ईयर के लिए जिन चार पत्रकारों को चुना था उनमें से एक खशोगी भी थे। इस रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि सितंबर 2017 में क्राउन प्रिंस ने विशेष सहयोगी तुर्खी एलदाखिल से मुलाकात की थी। यह वही समय था जब खशोगी ने वाशिंगटन पोस्‍ट में अपना कॉलम शुरू किया था। अमेरिकी एनएसए ने इस खुफिया रिपोर्ट को दूसरी एजेंसियों से भी शेयर किया है। इसके अलावा इस बारे में अमेरिका के विदेशी सहयोगियों से भी क्राउन प्रिंस को लेकर जानकारी जुटाई गई है।
PunjabKesari
यह रिपोर्ट इस लिहाज से भी खास है क्‍योंकि खशोगी की हत्‍या को लेकर पहले भी सऊदी क्राउन प्रिंस पर अंगुली उठ चुकी है। बता दें कि पिछले वर्ष अक्तूबर में खशोगी की हत्‍या उस वक्‍त कर दी गई थी जब वह तुर्की स्थित सऊदी अरब के काउंसलेट में कुछ जरूरी दस्‍तावेज जमा कराने गए थे। इसके बाद उनके शव के टुकड़े कर उन्‍हें नष्‍ट कर दिया गया था। इसको लेकर पूरी दुनिया में सऊदी अरब सरकार की काफी आलोचना हुई थी।
PunjabKesari
अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी इस हत्‍या के लिए सऊदी अरब की कड़ी आलोचना की थी और हत्‍यारों को कठोर सजा देने को कहा था। हालांकि कड़ी आलोचना के बाद सऊदी अरब ने इस मामले में क्राउन प्रिंस का हाथ होने से साफ इन्‍कार किया था। खशोगी की हत्‍या के बाद तुर्की के एक टीवी चैनल ने सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या से संबंधित एक सीसीटीवी फुटेज जारी किया था। इस वीडियो में तीन लोग इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूत के घर में पांच सूटकेस और दो बड़े काले बैग ले जाते दिख रहे हैं। मीडिया रिपोर्टो में दावा किया गया था कि हत्या के बाद शव के टुकड़ों को एसिड में गला दिया गया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!