Corona fear में सऊदी की अपील-इस साल स्थगित कर दें हज यात्रा

Edited By Tanuja,Updated: 02 Apr, 2020 01:16 PM

saudi tells muslims to wait on hajj plans amid coronavirus

कोरोना वायरस खौफ के चलते सऊदी अरब ने मुस्लिम समुदाय को लाख से ज्यादा लोगों से अपील की कि वे हज यात्रा की योजना...

दुबईः कोरोना वायरस खौफ के चलते सऊदी अरब ने मुस्लिम समुदाय को लाख से ज्यादा लोगों से अपील की कि वे हज यात्रा की योजना में जल्दबाजी न करें। सऊदी वरिष्ठ अधिकारियों ने सुझाव दिया कि जब तक दुनिया में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति स्पष्ट नहीं हो जाती, तब तक अपनी यात्रा को स्थगित कर दें। अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब सरकार में हज और उमरा मंत्री मोहम्मद सालेह बंते ने एक टीवी साक्षात्कार में इस साल हजयात्रा स्थगित करने का आग्रह किया है।

 

सालेह ने दावा किया कि सऊदी अरब उमरा और हज यात्रियों के लिए पूरी तरह तैयार है लेकिन दुनिया भर में बढ़ रहे कोरोना के मामले चिंता का विषय हैं। उन्होंने कहा, हमें दुनिया भर में मौजूद अपने मुस्लिम भाई-बहनों की सेहत की चिंता है। इसलिए मैं सभी से अपील करना चाहता हूं कि अभी से हज का प्लान न बनाएं, दुनिया भर में स्थिति के थोड़ा और सामान्य होने तक इंतजार करें। बता दें कि सऊदी अरब में अभी तक कोरोना संक्रमण के 1563 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 10 लोगों की इससे मौत हो गई है।

 

इससे पहले यहां पूरे साल चलने वाली उमरा यात्रा को शाही शासन ने फरवरी महीने से ही बंद करने का असाधारण निर्णय लिया। यह फैसला सऊदी अरब में 1918 में फ्लू महामारी के दौरान भी नहीं लिया गया था जिसमें दुनियाभर के लाखों लोग मारे गए थे। उमरा के अलावा सऊदी अरब में पिछले दो हफ्तों से मस्जिदों में नमाज पढ़ने या सामूहिक धार्मिक कार्यक्रम रोक दिए गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!