दुनिया में कोरोना से 30,879 की गई जान, चीन के वुहान में मौतों के आंकड़े को लेकर बढ़ा संदेह

Edited By Tanuja,Updated: 29 Mar, 2020 09:32 AM

shipments of urns in wuhan raise questions about china s coronavirus reporting

चीन के शहर वुहान से शुुरु हए घातक कोरोना वायरस का कहर अब पूरी दुनिया के लिए बड़ी मुसीबत बना हुआ है। विश्व भर में वायरल से अबतक 30,879 लोगों की जान जा चुकी है ...

बीजिंगः चीन के शहर वुहान से शुुरु हए घातक कोरोना वायरस का कहर अब पूरी दुनिया के लिए बड़ी मुसीबत बना हुआ है। विश्व भर में वायरल से अबतक 30,879 लोगों की जान जा चुकी है औऱ लगभग 663,740 लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। पिछले दिनों अचानक चीन से अधिक मौतें इटली, अमेरिका, व स्पेन में हो चुकी हैं और इन देशों में संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बड़ा है। इस बीच चीन ने दावा किया था कि पूरे देश में मात्र 3300 लोगों की ही मौत हुई है। लेकिन वुहान शहर में कोरोना वायरस से कितनी मौतें हुईं, इसको लेकर संदेह बढ़ता ही जा रहा है। वुहान से कोरोना वायरस की शुरुआत के बाद से अब तक अंतिम संस्‍कार स्‍थलों को 5 हजार अस्थिकलश दिए गए हैं।

 

इससे मौत को लेकर संदेह और गहराता जा रहा है। इससे पहले न्यूयॉर्क पोस्‍ट की खबर के मुताबिक चीनी सोशल मीडिया में ऐसी तस्‍वीरें वायरल हुई हैं जिनमें परिवार इस किलर वायरस की चपेट में आकर मारे गए लोगों के अस्थि कलश ले रहे हैं। इस बीच स्‍थानीय मीडिया में ऐसी खबरें आई हैं कि अंतिम संस्‍कार स्‍थलों को मात्र दो दिनों के अंदर ही दो बार में 5 हजार अस्थि कलश दिए गए हैं। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि कितने कलशों को अस्थियों से भरा गया है। इससे पहले चीन ने दावा किया है कि कोरोना वायरस से अ‍ब तक उसके यहां पर 3300 लोगों की मौत हुई है। इनमें ज्‍यादातर मौतें वुहान में हुई हैं। माना जाता है कि वुहान से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला। अंतिम संस्‍कार करने वाले वर्कर्स ने यह बताने से मना कर दिया कि कितने अस्थि कलश आए हैं। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें इस बात की जानकारी नहीं है कि कितने अस्थि कलश यहां से लोग ले गए हैं।

 

इटली और अमेरिका संक्रमण के मामले में चीन से आगे
यह ताजा खुलासा ऐसे समय पर हुआ है जब इटली और अमेरिका इस महामारी से संक्रमण के मामले में चीन से आगे निकल चुके हैं। अब तक दुनियाभर में 30 हजार से ज्‍यादा लोग इस महामारी से मारे गए हैं। यही नहीं सुपर पावर अमेरिका में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या दुनिया में सबसे अधिक हो गई है। हालांकि मरने वालों में सबसे ज्‍यादा लोग इटली के हैं। इटली में अब तक 10,023 लोग कोरोना वायरस से मारे गए हैं। इससे पहले चीन ने दावा किया था कि उसने इस महामारी पर काबू पा लिया है। यही नहीं इस बीमारी के गढ़ वुहान को भी आंशिक रूप से खोल दिया गया है। इस बीच चीन से हिंसा की घटनाएं सामने आ रही हैं। ये सब इसलिए हो रहा है क्योंकि हुबेई से लोग बाहर जाना चाह रहे हैं। लोग भारी संख्या में हुबेई से बाहर जाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे भीड़ और जाम की स्थिति पैदा हो गई। शुक्रवार को कहा था कि हुबेई को पड़ोसी प्रांत जियांगशी से जोड़ने वाले पुल पर भी हिंसा हुई थी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!