अमेरिका में सिखों व सांसदों ने FedEx गोलीबारी को बताया नस्ली घृणा अपराध, उठाई जांच की मांग

Edited By Tanuja,Updated: 18 Apr, 2021 02:37 PM

sikhs and lawmakers seek investigation into fedexs shooting as hate crime

प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों और सिख समुदाय के नेताओं ने अमेरिका के इंडियाना राज्य में FedExफेडएक्स कंपनी के एक परिसर में हुई गोलीबारी की ...

वाशिंगटन: प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों और सिख समुदाय के नेताओं ने अमेरिका के इंडियाना राज्य में FedEx  कंपनी के एक परिसर में हुई गोलीबारी की घटना की संभावित रूप से नस्ली घृणा से प्रेरित अपराध के तौर पर समग्र जांच किए जाने की मांग की है। इस हमले में चार सिखों समेत आठ लोग मारे गए हैं। भारतीय-अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने शनिवार को कहा, ‘‘इंडियानापोलिस और सिख समुदाय के लोग इस घटना का शोक मना रहे हैं और हमारा पूरा देश उनके साथ इस शोक में शामिल है।

 

ऐसे में जांचकर्ताओं को यह पता लगाना चाहिए कि यह सामूहिक गोलीबारी नस्ली घृणा से प्रेरित हिंसा थी या नहीं। यह बंदूक हिंसा का एक और उदाहरण है, जिसने हमारे देश को परेशान कर रखा है।'' इंडियानापोलिस ने आठ गुरुद्वारों ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘‘हम अब भी हमलावर का मकसद नहीं जानते हैं और हमें शायद यह कभी पता नहीं लग पाएगा कि उसने ऐसा क्यों किया। हम इतना जानते हैं कि फेडएक्स के इस परिसर में बड़ी संख्या में लोग काम करते हैं।'' बयान में कहा गया, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि प्राधिकारी संपूर्ण जांच करेंगे और उचित समय पर जानकारी साझा करेंगे।''

 

इस बीच, इंडियाना स्थित ‘सिख्स पॉलिटिकल एक्शन कमेटी' के अध्यक्ष गुरिंदर सिंह खालसा ने एक कार्य बल गठित करने की घोषणा की, जो इस बात की जांच करेगा कि यह हमला किन परिस्थितियों के कारण किया गया और किन खामियों के चलते यह हमला संभव हुआ। सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर, अमेरिका के उपराष्ट्रपति के उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह, ‘यूनाइटेड सिख्स' के निदेशक मानविंदर सिंह और ‘वर्ल्ड हिंदू कौंसिल ऑफ अमेरिका' के अध्यक्ष अजय शाह समेत कई लोगों ने इस घटना की समग्र जांच की अपील की।

 

‘फेडएक्स' कंपनी के एक परिसर में हुई गोलीबारी की घटना में मारे गए आठ लोगों में सिख समुदाय की तीन महिलाओं समेत चार लोग शामिल हैं। इस घटना में कई अन्य लोग घायल हो गए। बंदूकधारी हमलावर की पहचान इंडियाना के 19 वर्षीय ब्रेंडन स्कॉट होल के रूप में हुई है, जिसने इंडियानापोलिस में स्थित फेडएक्स कंपनी के परिसर में बृहस्पतिवार देर रात गोलीबारी करने के बाद कथित तौर पर खुद को गोली मार ली थी। होल, 2020 में फेडएक्स का कर्मचारी था।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!