कुंवारी महिला ने अंडाणु सुरक्षित रखने को कहा तो डॉक्टर ने दिया अजीब जवाब

Edited By Tanuja,Updated: 26 Dec, 2019 01:24 PM

single woman sues chinese hospital for refusal to freeze eggs

चीन में लगातार अकेले रहने वाली महिलाओं में देर से शादी करने या शादी न करने की प्रवृत्ति में बढ़त देखी जा सकती है। चीन में एक अविवाहित महिला ने...

 

बीजिंगः चीन में लगातार अकेले रहने वाली महिलाओं में देर से शादी करने या शादी न करने की प्रवृत्ति में बढ़त देखी जा सकती है। चीन में एक अविवाहित महिला ने अपनी तरह के पहले मामले में अविवाहित महिलाओं को अपने अंडाणु सुरक्षित करने से रोकने वाले नियमों को अदालत में चुनौती दी है। टेरेसा जू ने कहा कि बीजिंग में एक प्रमुख अस्पताल ने पिछले साल उनके अंडाणु को सुरक्षित करने से इनकार कर दिया, जिसके बाद उन्हें कानूनी कार्रवाई के लिए मजबूर होना पड़ा।

 

उन्होंने बताया कि उन्होंने डाक्टर को अंडाणु  सुरक्षित रखने के लिए कहा तो उसे बड़ा अजीब जवाब मिला।   उनका इलाज कर रहे डॉक्टर ने उनसे कहा कि “जल्दी शादी करो, और बच्चा पैदा करो।” टेरेसा जू ने बताया, “चीन में युवा महिलाओं में अपने अंडाणु सुरक्षित करने की भारी मांग है, क्योंकि वे देर से बच्चा पैदा करना चाहती हैं, चाहें वो विवाहित हों या अविवाहित।” जू के मामले ने चीन में अकेले रहने वाली महिलाओं के बच्चे पैदा करने के अधिकार को लेकर सोशल मीडिया परराष्ट्रीय स्तरीय पर एक बहस छेड़ दी है।

 

अनुचित कानूनों के चलते अस्पताल अविवाहित महिलाओं को ऐसा करने से मना कर देते हैं। चीन के नियमों के मुताबिक जब तक स्वास्थ्य से जुड़ा कोई कारण, जैसे कैंसर (Cancer), न हो, अविवाहित महिलाओं (Unmarried Women) को अपने अंडाणु सुरक्षित करने की मनाही है. मुकदमा दर्ज कराए जाने के करीब छह महीने बाद सुनवाई के लिए तैयार हुई अदालत बीजिंग की एक अदालत सोमवार को जू के मामले की सुनवाई के लिए तैयार हो गई, हालांकि मुकदमा करीब छह महीने पहले दर्ज कराया गया था।जू स्वतंत्र संपादक के रूप में काम करती हैं और उन्होंने बताया कि इस बारे में उन्होंने सांसदों को भी लिखा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इन प्रतिबंधों को हटा दिया जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!