दक्षिण कोरिया ने की पुष्टी, सैन्य अभ्यास में शामिल है एफ-22 स्टील्थ लडा़कू विमान

Edited By Isha,Updated: 02 May, 2018 04:14 PM

south korea s confirmation military exercises include f 22 fighter aircraft

संयुक्त वायुसेना अभ्यास के पहले अमरीकी एफ -22 स्टील्थ युद्धक विमान दक्षिण कोरिया पहुंच गए हैं। दक्षिण कोरिया ने आज इन विमानों के यहां पहुंचने की पुष्टि की। ये विमान पिछली बार

सोलः संयुक्त वायुसेना अभ्यास के पहले अमरीकी एफ -22 स्टील्थ युद्धक विमान दक्षिण कोरिया पहुंच गए हैं। दक्षिण कोरिया ने आज इन विमानों के यहां पहुंचने की पुष्टि की। ये विमान पिछली बार दिसंबर में यहां लाए गए थे जब दक्षिण कोरिया और अमरीका ने अब तक का उनका सबसे बड़ा वायुसेना अभ्यास किया था। इस सैन्य अभ्यास से कुछ दिन पहले ही उत्तर कोरिया ने मिसाइल का परीक्षण किया था जिसके बारे में माना जा रहा था कि वह अमरीका तक पहुंचने में सक्षम है।

उत्तर कोरिया आम तौर पर अमरीकी स्टेल्थ विमानों की तैनाती पर नाराजगी जताता है। उसे डर है कि इन विमानों का इस्तेमाल उसके नेतृत्व और उसके सामरिक प्रतिष्ठानों के खिलाफ र्सिजकल स्ट्राइक में किया जा सकता है। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच हुई हालिया शिखर वार्ता के बावजूद ये विमान यहां पहुंचे हैं। इसे स्पष्ट रूप से अमेरिका की ओर से उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है।   इन विमानों के शामिल होने की पुष्टि एक स्थानीय अखबार की खबर के बाद की गई जिसमें बताया गया कि आठ एफ-22 लड़ाकू विमान रविवार को ग्वांगजु के एक सैन्य ठिकाने पर पहुंचे।

मैक्स थंडर’’ सैन्य अभ्यास 11 मई से शुरू होगा और दो हफ्ते तक चलेगा। इस अभ्यास में दोनों देश के करीब 100 विमान हिस्सा लेंगे।  दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया, ‘‘मैक्स थंडर एक नियमित सैन्य अभ्यास है जो अमेरिका-उत्तर कोरिया के बीच होने वाली नियोजित शिखर वार्ता से बहुत पहले से कार्यक्रम में शामिल था। मंत्रालय ने समाचार मीडिया से अपील की कि वे इन विमानों को यहां भेजे जाने को नियमित अभ्यास से इतर कुछ और बताकर न पेश करें।       
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!