दक्षिण कोरिया को नहीं अमरीका के परमाणु सुरक्षा कवच पर भरोसा!

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Sep, 2017 01:35 PM

south korean media urge seoul to develop own nukes

उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण के बाद अमरीका के साथ दक्षिण कोरिया के छह दशक ...

सोल: उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण के बाद अमरीका के साथ दक्षिण कोरिया के छह दशक से भी अधिक पुराने संबंधों को लेकर उठते संदेहों के बीच सोल के मीडिया ने आज अपने देश से अपने खुद के परमाणु हथियार विकसित करने के बारे में विचार करने का अनुरोध किया।   


प्योंगयांग ने कल अपना अब तक का सबसे शक्तिशाली परीक्षण कर खतरे की घंटी बजा दी थी। उसने दावा किया है कि उसने ऐसे हाइड्रोजन बम का सफल परीक्षण किया है जिसे लंबी दूरी की मिसाइल पर लगाया जा सकता है। विश्लेषकों का कहना है कि यह उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम में एक बड़ा कदम है। उत्तर कोरिया से अपनी रक्षा के लिए दक्षिण कोरिया अपने यहां 28,500 अमरीकी सैनिक रखे हुए हैं। वर्ष 1974 में अमरीका से हुई संधि के तहत सोल द्वारा अपने स्वयं के परमाणु हथियार बनाने पर प्रतिबंध है। 


इसके बदले अमरीका ने उसे संभावित हमलों के खिलाफ ‘‘परमाणु सुरक्षा कवच’’ उपलब्ध कराने की पेशकश कर रखी है।लेकिन पड़ोसी उत्तर कोरिया द्वारा बार-बार परमाणु और मिसाइल परीक्षण किए जाने से उत्पन्न चिंताओं के बीच दक्षिण कोरिया में भी अब खुद के परमाणु हथियार बनाने के लिए आवाजें उठने लगी हैं।मीडिया ने अपने संपादकीय में कहा,‘‘क्योंकि परमाणु हथियार हमारे सिर के ऊपर से होकर गुजर रहे हैं, और ऐसे में हम हमेशा ही अमरीका के परमाणु सुरक्षा कवच पर भरोसा नहीं कर सकते।’’मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि दक्षिण कोरिया सरकार को खुद के परमाणु हथियार बनाने से नहीं झिझकना चाहिए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!