SpaceX ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट, पहली बार भेजी गई स्पोर्ट्स कार

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Feb, 2018 09:35 AM

spacex launches world most powerful rocket

अमेरिका ने आज दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट लॉन्च किया। अमेरिका की कंपनी स्पेसएक्स ने रॉकेट फाल्कन हेवी नाम के इस रॉकेट को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया है। इस रॉकेट का वजन दो स्पेस शटर के वजन के बराबर है

केप केनावरलः अमेरिका ने आज दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट लॉन्च किया। अमेरिका की कंपनी स्पेसएक्स ने रॉकेट फाल्कन हेवी नाम के इस रॉकेट को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया है। इस रॉकेट का वजन दो स्पेस शटर के वजन के बराबर है, जिसका वजन 63.8 टन है। भारतीय समय के अनुसार इसे बुधवार रात 2 बजकर 25 मिनट पर लॉन्च किया गया। रॉकेट लॉन्चिंग के मौके पर अमेरिकी लोग बेहद उत्साहित दिखे। स्पेस सेंटर से लॉन्च हुए इस रॉकेट को दूर से हजारों लोगों ने देखा। फाल्कन हैवी रॉकेट के साथ एलन मस्क की स्पोर्ट्स कार को भी भेजा गया है। बता दें कि इसी स्पेस सेंटर से सबसे पहले 'मून मिशन' की भी शुरुआत की गई थी।

फाल्कन हैवी की खासियत
-फाल्कन हेवी रॉकेट का वजन लगभग 63.8 टन है, जो लगभग दो स्पेस शटल के वजन के बराबर है।

-रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं और इसकी लम्बाई 230 फुट है। इसे रॉकेट को किसी 23 मंजिला इमारत के बराबर माना जा सकता है।

-यह रॉकेट सेटरन 5 के बाद सबसे ज्यादा लोड लेकर जाने वाला रॉकेट होगा।

-ऐसा पहली बार है कि किसी प्राइवेट कंपनी ने बिना किसी सरकारी मदद के इतना बड़ा रॉकेट बना दिया। अगर यह सफल रहा तो आने वाले वक्त में स्पेसएक्स एयरफोर्स की सेटलाइट्स को अंतरिक्ष तक पहुंचाने में मदद कर सकता है जो कि फॉल्कन 9 के लिए भारी होती हैं। इतना ही नहीं इससे नासा को भी मदद मिल सकती है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!