श्रीलंका की संसद ने आपातकाल अवधि बढ़ाने को दी मंजूरी

Edited By Tanuja,Updated: 28 Jul, 2022 11:54 AM

sri lanka s parliament approves state of emergency

श्रीलंका की संसद ने बुधवार को तत्कालीन राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश छोड़ने के बाद 13 जुलाई से लागू आपातकाल को मंजूरी दे दी। इसके तहत..

कोलंबो: श्रीलंका की संसद ने बुधवार को तत्कालीन राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश छोड़ने के बाद 13 जुलाई से लागू आपातकाल को मंजूरी दे दी। इसके तहत सुरक्षाबलों के अधिकारों में भारी वृद्धि की गई है, जिनमें लोगों को गिरफ्तार करने और हिरासत में रखने के अधिकार शामिल हैं। देश में तत्कालीन कार्यकारी राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने आपातकाल लगाने की घोषणा की थी और नियमों के तहत 14 दिनों के भीतर इस फैसले की पुष्टि संसद द्वारा की जानी थी।

 

श्रीलंका की 225 सदस्यीय संसद में बुधवार को 63 के मुकाबले 120 सदस्यों के समर्थन से आपातकाल के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। संसद ने 20 जुलाई को रानिल विक्रमसिंघे को राष्ट्रपति चुना था। मुख्य विपक्षी एसजेबी और मुख्य तमिल पार्टी टीएनए ने प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया जबकि सत्तारूढ़ श्रीलंका पोदुजना पेरामुना (एसएलपीपी) के कम से कम चार सदस्यों ने भी आपातकाल लगाने का विरोध किया।

 

संसद द्वारा बुधवार को मंजूरी दिए जाने के बाद आपातकाल 14 अगस्त तक प्रभावी रहेगा। संसद में आपातकाल पर बहस के दौरान विपक्षी सदस्यों ने विक्रमसिंघे पर शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर आपातकाल के प्रावधानों का उपयोग कर बल प्रयोग का आदेश देने का आरोप लगाया।  

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!