सीरिया में स्थिति को नियंत्रण से बाहर जाने से रोकें: संरा प्रमुख

Edited By Isha,Updated: 13 Apr, 2018 02:56 PM

stop the situation from going out of control in syria sara heads

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों से सीरिया में रासायनिक हथियारों के कथित इस्तेमाल पर मौजूदा गतिरोध तोडऩे और युद्धग्रस्त देश में स्थिति को नियंत्रण से बाहर जाने से रोकने की अपील की है।

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों से सीरिया में रासायनिक हथियारों के कथित इस्तेमाल पर मौजूदा गतिरोध तोडऩे और युद्धग्रस्त देश में स्थिति को नियंत्रण से बाहर जाने से रोकने की अपील की है।

गुतारेस ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं सुरक्षा परिषद में घटनाक्रमों पर भी करीबी नजर रख रहा हूं और मुझे खेद है कि परिषद इस मुद्दे पर अभी तक किसी भी समझौते पर नहीं पहुंच पायी।’’संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि उन्होंने बुधवार को परिषद के पांच सदस्यों चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमरीका के राजनयिकों से बात की और उनसे ‘‘मौजूदा गतिरोध के खतरों के बारे में गंभीर चिंता’’ जताई तथा ‘‘स्थिति को नियंत्रण से बाहर जाने से रोकने’’ की जरुरत पर जोर दिया। 

सुरक्षा परिषद ने मंगलवार को तीन अलग प्रस्ताव के मसौदों पर मतविभाजन किया। सुरक्षा परिषद घटना की ‘‘स्वतंत्र जांच का तंत्र’’ स्थापित करने में आवश्यक वोट जुटाने में नाकाम रही। पहला प्रस्ताव अमेरिका का था जिसमें एक साल के लिए नया जांच तंत्र स्थापित होगा। साथ ही रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान होगी। रूस की ओर से वीटो किए जाने के कारण यह प्रस्ताव खारिज हो गया।  परिषद में रूस द्वारा पेश किए गए प्रतिस्पर्धी प्रस्ताव के मसौदे को भी पारित नहीं किया गया। इसमें एक साल के लिए तंत्र स्थापित करने की बात थी लेकिन साथ ही सीरिया में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के लिए जवाबदेही तय करने की जिम्मेदारी सुरक्षा परिषद को दी गई थी।      

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!