अमेरिका का वीजा ओवरस्टे पर सख्त रुख, चार्ज किया जा सकता है एडमिशन बॉन्ड्स

Edited By Yaspal,Updated: 26 Apr, 2019 07:08 PM

strict stand on us visa overstate can be charged admission bonds

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने नॉन-इमिग्रैंट वीजा पर सख्त कदम उठाने का फैसला किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बिजनस एवं टूरिस्ट विजिटर्स और अन्य नॉन-इमिग्रैंट वीजा होल्डर्स के ओवरस्टे में कमी लाने के लिए डि....

नई दिल्ली: राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने नॉन-इमिग्रैंट वीजा पर सख्त कदम उठाने का फैसला किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बिजनस एवं टूरिस्ट विजिटर्स और अन्य नॉन-इमिग्रैंट वीजा होल्डर्स के ओवरस्टे में कमी लाने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट ऐंड डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्यॉरिटी (डीएच) को एक मेमो जारी किया है।जिसके अनुसार वीजा संबंधी नियमों के अधिक से अधिक अनुपालन के लिए एडमिशन बॉन्ड्स लाया जा सकता है। जिससे अमेरिका आने वालों की संख्या कम की जा सके। इसका सबसे ज्यादा नुकसान भारतीयों को ही होगा। 

PunjabKesari

कैलिफोर्निया की इमिग्रेशन में विशेषज्ञता रखने वाली वैश्विक कंपनी फ्रेगोमेन में पार्टनर मिशेल वेक्सलर ने कहा है कि राष्ट्रपति ने यह मेमो नॉन-इमिग्रेंट वीजा के तमाम वर्गों के लिए जारी किया है। इस तरह का वीजा छात्रों, मजदूरों और उनपर निर्भर रहने वाले लोगों को दिया जाता है। ऐसे लोग अगर ओवरस्टे करते हैं तो भविष्य में उनपर एडमिशन बॉन्ड्स लगाया जा सकता है। 

PunjabKesari

पिछले वर्ष नवंबर में ओपन डोर्स रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 1.96 लाख भारतीय छात्र थे। जो कुल विदेशी छात्रों का 18 फीसदी संख्या है। डीएचएस द्वारा जारी एंट्री-एग्जिट ओवरस्टे रिपोर्ट 2018 के मुताबिक लगभग 1.27 लाख छात्रों को वित्त वर्ष 2017 (एक अक्टूबर 2016-30 सितंबर, 2017) के दौरान अमेरिका छोड़ देना था। लेकिन इनमें से 3.45 फीसदी छात्रों ने ओवरस्टे किया था। 

PunjabKesari

मेमो में किसी नियम का उल्लेख नहीं किया गया है, और इसमें तत्काल कोई पाबंदी लगाने की बात कही गई है। लेकिन अमेरिकी एजेंसियों को 120 दिनों के भीतर अमेरिकी राष्ट्रपति को सिफारिश/या स्टेटस रिपोर्ट्स देने की बात कही गई है। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!