वैज्ञानिकों ने खोला सुखी व खुशहाल रहने वाले शादीशुदा जोड़ों का राज

Edited By Tanuja,Updated: 12 Feb, 2019 05:57 PM

study says secrete of happily married couples in genes

सुखी व खुशहाल वैवाहिक जीव हरेक जोड़े का सपना होता है लेकिन शादी के बाद अलग सोच व छोटी -छोटी बातों पर मनमुटाव के कारण बहुत से दम्पति अपनी शादीशुदा जिंदगी से तंग आ जाते हैं...

न्यूयॉर्क: सुखी व खुशहाल वैवाहिक जीव हरेक जोड़े का सपना होता है लेकिन शादी के बाद अलग सोच व छोटी -छोटी बातों पर मनमुटाव के कारण बहुत से दम्पति अपनी शादीशुदा जिंदगी से तंग आ जाते हैं। लेकिन अब वैज्ञानिकों एक अध्ययन में खुशहाल व सुखी रहने वाले पति-पत्नी का राज खोल दिया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि शादीशुदा लाइफ सफल बनाने के लिए प्यार और समझदारी ही नहीं बल्कि जीन की भी अहम भूमिका होती है।

एक रिसर्च में इस बात के संकेत मिले हैं कि सफल वैवाहिक जीवन आंशिक तौर पर आनुवांशिक कारकों से प्रभावित होता है और ऑक्सीटोसिन सामाजिक समर्थन में मददगार होता है। हालिया शोध के अनुसार, विशेष जीनों में भिन्नता ऑक्सीटोसिन की कार्यपद्धति से जुड़ी होती है और यह समग्र रूप से सफल वैवाहिक जीवन पर असर डालती है।

इस शोध में विभिन्न तरह के जीनोटाइप-ऑक्सीटोन रिसेप्टर जीन (ओएक्सटीआर) के संभावित जीन संयोजन-का मूल्यांकन किया गया है, जो बताते है कि किस तरह जीवनसाथी एक दूसरे का सहयोग करते हैं। यह सफल वैवाहिक जीवन का प्रमुख निर्धारक होता है। अमेरिका के बिंघमटन विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर रिचर्ड मैटसन ने कहा, "सफल वैवाहिक जीवन के लिए जीन मायने रखते हैं, क्योंकि व्यक्ति के लिए जीन  प्रासंगिक होते है और व्यक्तियों की विशेषताएं शादी पर असर डालती हैं।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!