सुमित यादव को UK की पार्लियामेंट मे मिला पोलिटिकल एनालिस्त ऑफ़ ईयर 2022 अवार्ड

Edited By Deepender Thakur,Updated: 30 May, 2022 10:57 PM

sumit yadav received the political analyst of the year 2022 award

कैप्तन सुमित यादव ने फिर एक बार भारत का रोशन किया | कैप्टन सुमित यादव को लंदन स्थित UK की पार्लियामेंट में पोलिटिकल एनालिस्त ऑफ़ ईयर 2022 अवार्ड से सम्मानित किया गया |

टीम डिजिटल। कैप्टन सुमित यादव ने फिर एक बार भारत का नाम रोशन किया | कैप्टन सुमित यादव को लंदन स्थित UK की पार्लियामेंट में पोलिटिकल एनालिस्त ऑफ़ ईयर 2022 अवार्ड से सम्मानित किया गया | पिछले साल सितंबर 2021 में रूस मे हुए चुनाव मे रुसी गवर्नमेंट ने कैप्टन सुमित यादव को चुनाव निरीक्षक के तौर पर भारत से बुलाया था।

चुनाव सलाहकार के रूप में अपनी विशेषज्ञता और राजनीतिक मामलों के अपने आंतरिक ज्ञान के कारण, कप्तान सुमित यादव को लंदन, यूके में भारत सम्मेलन के लिए विचारों में एक प्रमुख प्रतिनिधि के रूप में आमंत्रित किया गया, उन्हें एशियाई में "वर्ष के राजनीतिक विश्लेषक" का पुरस्कार भी मिला।

यूके एक्सीलेंस अवार्ड्स 2022 का आयोजन डब्ल्यूबीआर कॉर्प द्वारा हाउस ऑफ कॉमन्स यूके पार्लियामेंट में किया गया। 'आइडियाज फॉर इंडिया' सम्मेलन ब्रिटेन, भारत, यूरोप और अन्य क्षेत्रों के व्यापार, नीति और एनआरआई नेताओं को एक साथ लाने का एक मंच है, ताकि एक अर्थव्यवस्था और एक राष्ट्र के रूप में भारत के विकास की अगली लहर पर चर्चा की जा सके। विदेशों में 'इंडिया स्टोरी' को अक्सर एक संकीर्ण लेंस के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है, चाहे वह केवल व्यापार और अर्थव्यवस्था, समाज या नीति परिदृश्य पर केंद्रित हो। इसकी विविधता को देखते हुए, भारत के बारे में सब कुछ, और इसके ध्रुवीय विपरीत, एकसमान में सत्य है।

ब्रिज इंडिया और डब्ल्यूबीआर कॉर्प भारत को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए इस बारीकियों को उजागर करने और मनाने की कोशिश करते हैं। कुछ समय पहले तक, व्यापार, विदेश नीति और सामाजिक मुद्दों ने अलग-अलग स्थानों पर कब्जा कर लिया था। व्यापार, सरकार, नागरिक समाज और भारतीय प्रवासियों के बीच संवाद, जुड़ाव और सहयोग के अभिसरण ने प्रत्येक के बीच की रेखाओं को धुंधला कर दिया है। Ideas For India ने बातचीत के मूल्यवान चैनल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया। एजेंडा में शामिल हैं: भारत में स्टार्टअप नवाचार | क्या भारत अभी भी एक अच्छा निवेश गंतव्य है?  निकट यूरोप-भारत सहयोग z ऊर्जा सुरक्षा,भारत के लिए आपका बड़ा आईडिया क्या है फायरसाइड चैट, भारत के क्षेत्रों को समझना, स्थिरता और जलवायु परिवर्तन,'फर्जी समाचार' का उदय,  नागरिक समाज पर दबाव फेक न्यूज पर खास फोकस रहा। गलत और दुष्प्रचार की घटना जड़ लेती है, विकसित होती है और बढ़ती है और वास्तविक दुनिया को नुकसान पहुंचा सकती है।

पूरे समाज में इस समस्या से भारत कैसे प्रभावित हुआ है, कथा स्थानीयकरण के माध्यम से साजिश के सिद्धांत कैसे वायरल हो जाते हैं, इसका पता लगाया जाएगा? फेक न्यूज के प्रसार को रोकने के लिए कानून प्रवर्तन क्या उपाय कर सकता है? साझेदारों में भारत सर्वदलीय संसदीय समूह शामिल था। घटना तीन दिनों में विभाजित थी, जिसमें शामिल हैं: मुख्य वक्ता और उपस्थित लोग - विंबलडन के लॉर्ड अहमद, राज्य मंत्री, विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय, राजेश अग्रवाल, नवेंदु मिश्रा, सांसद, वीरेंद्र शर्मा, सांसद लॉर्ड राज लूंबा, उप महापौर, लंदन, एंजेला रेनेर, उप नेता, श्रम, लॉर्ड जॉन ब्राउन, अध्यक्ष, बियॉन्ड नेटज़ीरो, राहुल गांधी, संसद सदस्य, तेजस्वी यादव, राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष, सलमान खुर्शीद, पूर्व विदेश मंत्री, भारत सरकार, महुआ मोइत्रा, संसद सदस्य, तृणमूल कांग्रेस, निखिल अरोड़ा, वीपी इंटरनेशनल और एमडी, गोडैडी इंडिया, पंकज मुंजाल, एमडी और चेयरमैन, हीरो साइकिल्स, अनुराग बिहार, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन आदि।

इससे पहले भी सुमित यादव कई बार अंतरराष्ट्रीय मौकों पर भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उन्होंने स्विट्जरलैंड के संयुक्त राष्ट्र जिनेवा में युवा सभा को संबोधित किया है। और संयुक्त राष्ट्र न्यूयॉर्क, यूएसए मुख्यालय 4 बार। 2018 में, सुमित यादव को मालदीव के राष्ट्रपति द्वारा मालदीव में ग्लोबल यूथ पीस एंबेसडर अवार्ड भी मिला है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!