सुप्रीम कोर्ट ने दिया राष्ट्रपति सिरीसेना को झटका, संसद भंग करने को कहा 'असंवैधानिक'

Edited By Yaspal,Updated: 13 Dec, 2018 07:14 PM

supreme court ordered dissolve parliament  unconstitutional

श्रीलंका के उच्चतम न्ययालय ने बृहस्पतिवार को दिये एक निर्णय में राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना द्वारा संसद को भंग करने के कदम को सर्वसम्मति से असंवैधानिक ठहराया...

कोलंबोः श्रीलंका के उच्चतम न्ययालय ने बृहस्पतिवार को दिये एक निर्णय में राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना द्वारा संसद को भंग करने के कदम को सर्वसम्मति से असंवैधानिक ठहराया।   अदालत का यह फैसला राष्ट्रपति के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है। उनके विवादास्पद फैसलों के चलते देश अभूतपूर्व संवैधानिक संकट में फंस गया था।

PunjabKesari

सात सदस्यों वाली पीठ ने कहा कि राष्ट्रपति संसद को तब तक भंग नहीं कर सकते जब तक संसद का साढ़े चार साल का कार्यकाल पूरा नहीं हो जाता। मामले की संवेदनशीलता के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय के चारों ओर सुरक्षा घेरा बनाया गया था और इलाके में विशिष्ट स्पेशल टॉस्क फोर्स को तैनात कर दिया गया था।

PunjabKesari

सिरिसेना ने 26 अक्ट्रबर को एक विवादित कदम उठाते हुये प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर उनके स्थान पर पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को नियुक्त कर दिया था। इतना ही नहीं उन्होंने संसद को भंग करके पांच जनवरी को अगला आम चुनाव करवाने का ऐलान भी कर दिया था। सिरिसेना ने यह कदम तब उठाया था जब उन्हें लगा कि 225 सदस्यों वाली संसद में राजपक्षे 113 सांसदों का समर्थन हासिल नहीं कर पायेंगे और विक्रमसिंघे का पक्ष मजबूत बना रहेगा।

PunjabKesari

बुधवार को विकमसिंघे ने संसद में 117 सांसदों का समर्थन हासिल करके विश्वास मत हासिल कर लिया था। सबसे बड़ी अदालत का फैसला आने के बाद सिरिसेना ने कहा कि उन्होंने देश और लोगों के सर्वश्रेष्ठ हित को ध्यान में रख कर ही निर्णय लिये हैं। उन्होंने कहा कि वह अदालत के इस फैसले का सम्मान करेंगे। उच्चतम न्यायालय में इस मामले में सुनवाई के लिए 13 याचिकाएं दायर की गयी थीं। संसद का कार्यकाल पूरा होने में करीब 20 महीनों का समय शेष है। यानी अगले आम चुनाव फरवरी 2020 से पहले नहीं हो सकेंगे।

PunjabKesari

उच्चतम न्यायालय ने गत 13 नवम्बर को एक अंतरिम आदेश जारी करके सिरिसेना की गजट अधिसूचना को अस्थाई तौर पर अवैध घोषित करके आम चुनाव की तैयारियों पर रोक लगा दी थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!