सीरिया को लेकर अमरीका-रूस में बढ़ा टकराव, खतरनाक स्तर पर पहुंचा तनाव

Edited By Tanuja,Updated: 10 Apr, 2018 04:55 PM

syrian conflict escalates in shadow of war between us russia

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया पर मिसाइल अटैक का सबसे ज्यादा असर अमरीका और रूस के संबंधों पर पड़ा है। विश्व की ये दो बड़ी महाशक्तियां सैन्य टकराव की स्थिति की ओर बढ़ती दिख रही हैं।

मॉस्कोः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया पर मिसाइल अटैक का सबसे ज्यादा असर दो बड़ी महाशक्तियों के संबंधों पर पड़ा है। विश्व की ये महाशक्तियां (अमरीका-रूस ) सैन्य टकराव की स्थिति की ओर बढ़ती दिख रही हैं। US द्वारा शरयात एयरबेस पर 59 टॉमहॉक क्रूज़ मिसाइल दागने के बाद अमरीका और रूस का आपसी तनाव खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है। रूस ने अमरीका के साथ अपना हॉटलाइन संपर्क भी काट दिया है। इस हॉटलाइन का इस्तेमाल करके ही रूस औरअमरीका सीरिया में सीधी भिड़ंत से बचने के लिए अपनी-अपनी सैन्य कार्रवाई के बारे में एक-दूसरे को सूचित करते रहे हैं।रूसके प्रधानमंत्री दिमित्री मिदवेदेव ने अमरीका को चेतावनी दी है कि उसके द्वारा किए गए इस हमले के कारण मॉस्को और वॉशिंगटन के बीच सैन्य टकराव केवल एक इंच दूर रह गया है।

रूस ने क्रूज मिसाइल्स से लैस अपने लड़ाकू जहाजों को ब्लैक सी से लाकर सीरिया के बंदरगाह पर तैनात करने का आदेश जारी किया है। इसके अलावा पुतिन ने सीरिया में पहले से ही बड़ी संख्या में तैनात सतह से हवा में मार करने वाली S-400 और S-300 मिसाइलों की नई खेप को भी तैनात करने का निर्देश दिया है। उन्होनें कहा है कि इन मिसाइलों और लड़ाकू विमानों को रूसी फौज और असद की सीरियन सेना की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा। साफ है कि रूस सीरिया में अपनी सैन्य क्षमताएं और मजबूत करने में जुट गया है।  उधर, रूस के उप विदेश मंत्री मिखाइल बोगदैनोव ने मंगलवार को कहा कि रूस और संयुक्त राज्य अमरीका के बीच  सीरिया को लेकर गतिरोध का कोई खतरा नहीं है । मिखाइल ने  कहा कि वहां मौजूद एजेंसी रूस और अमरीकी अधिकारियों के बीच सीरिया को लेकर संपर्क बनाने का काम कर रही है।

रूस और सीरिया ने दौमा में केमिकल अटैक पर जांच की मांग की है। रूस और सीरिया की तरफ से ये बयान तब आया है जब अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि जिसने भी इस बर्बरतापूर्वक हमले को अंजाम दिया है उसे इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक में रूस के स्थायी प्रतिनिधि वेसिली नेबेंजिया ने इस बात से इंकार किया कि रूस ने दौमा में केमिकल हथियार इस्तेमाल किया गया है और ये भी कहा कि सीरियाई अधिकारी और रूसी सैनिकों ने हमला क्षेत्र का दौरा करने के लिए विशेषज्ञों की टीम को सुविधाएं प्राप्त करवाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को हुए केमिकल हमले में 49 लोग मारे गए थे और 500 अन्य घायल हुए थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!