7 माह की बहन को बचाने के लिए 5 वर्षीय बच्ची ने की जान कुर्बान, दिल दहला देंगी तस्वीरें

Edited By Tanuja,Updated: 28 Jul, 2019 01:25 PM

syrian girl grabs baby sister from shirt in a bombed building

सीरिया सेना की बमबारी के दौरान एक पांच वर्षीय बिटिया रिहम की बहादुरी पर दुनियाभर के लोगों के आंसू छलक पड़े।

दमिश्कः सीरिया सेना की बमबारी के दौरान एक पांच वर्षीय बिटिया रिहम की बहादुरी पर दुनियाभर के लोगों के आंसू छलक पड़े। के इदलिब शहर में शुक्रवार को हुई उसकी मौत को लेकर सोशल मीडिया पर दुनिया भर से शोक संवेदनाओं का सैलाब उमड़ पड़ा। सोशल मीडिया पर रिहम द्वारा अपनी छोटी बहन को बचाते हुए मौत से जूझने की दिल दहलाने वाली तस्वीरें वायरल हो रही हैं ।

PunjabKesari

बम गिरने के कारण घर के धराशाई होने पर रिहम अपनी सात माह की बहन तुका को बचाने के लिए खुद की जान दांव पर लगा दी। खुद मलबे में फंसने के बाद भी उसने तुका को पकड़े रखा। रिहम पर मलबा गिरता रहा लेकिन वह उसे बचाने के लिए संघर्ष करती रही। बाद में दोनों को अस्पताल ले जाया गया। जहां रिहम की मौत हो गई, जबकि तुका आईसीयू में है। मानवाधिकार संगठनों ने इस घटना को लेकर कड़ी निंदा की है।

PunjabKesari

सीरिया में सरकार और उसके रूसी सहयोगियों के हमलों से वहां के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक इन हमलों में पिछले 10 दिनों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में काफी बच्चे भी शामिल हैं। हर दिन हो रहे बम धमाकों में कई मासूमों की जान जा रही है। इसी बीच सीरिया के बुरे हालात की एक ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं।

PunjabKesari

इस तस्वीर को देखकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे। इस तस्वीर को सीरिया के शहर आहिरा के एक स्थानीय मीडिया ऐक्टिविस्ट ग्रुप SY24 ने खींची है। तस्वीर में बम धमाके से ढह गई एक इमारत के मलबे में फंसे होने के बाद एक बच्ची अपनी छोटी बहन को बचाने में लगी हुई है। तस्वीर में एक बदहवास सा व्यक्ति अपने सिर पर हाथ रखे हुए इन बच्चियों को देख रहा है। वह बदनसीब व्यक्ति इन बच्चियों का पिता है।

PunjabKesari

तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक दूसरी बच्ची भी धमाके का शिकार हुई है। तस्वीर में दिखाई दे रहीं  बच्चियों में से एक ही मौत हो चुकी है जबकि 2 बच्चियां अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रही हैं। बता दें सीरिया में साल 2011 से ही सरकार विरोधी प्रदर्शनों की वजह से गृह युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं। सरकार और उसका सहयोगी रूस अपनी दमनकारी कार्रवाई से इन प्रदर्शनों को रोकने में लगा हुआ है जिसमें अब तक काफी मासूम अपनी जान गंवा चुके हैं।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!