"महिलाओं के लिए बुर्का फरमान तालिबान पर पड़ेगा भारी, वैश्विक संबंधों पर पड़ेगा बुरा असर"

Edited By Tanuja, Updated: 09 May, 2022 01:38 PM

taliban s hijab decree to negatively impact their global relations us envoy

अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट ने सोमवार को तालिबान द्वारा अफगान महिलाओं को सिर से पैर तक ढकने...

वाशिंगटन: अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट ने सोमवार को तालिबान द्वारा अफगान महिलाओं को सिर से पैर तक ढकने का आदेश देने के हालिया फैसले पर चिंता व्यक्त। उन्होंने कहा कि तालिबान का बुर्का फरमान उस पर भारी पड़ेगा और वैश्विक संबंधों पर  नकारात्मक प्रभाव डालेगा।
वेस्ट ने सिलसिलेवार ट्वीट्स में कहा, "मैं देश भर के अफ़गानों और दुनिया भर के सहयोगियों के साथ तालिबान की नवीनतम नीतियों पर गहरी चिंता व्यक्त करता हूं जो महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों को प्रतिबंधित करती हैं।"

 

उन्होंने ट्वीट किया, " तालिबान का माध्यमिक शिक्षा और काम तक लड़कियों की पहुंच पर निरंतर प्रतिबंध, आंदोलन की स्वतंत्रता पर प्रतिबंध और शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों को निशाना बनाना चिंता का विषय है ।"वेस्ट ने कहा, "महिलाओं के प्रति तालिबान की नीतियां मानवाधिकारों का हनन हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ उनके संबंधों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती रहेंगी।"

 

बता दें कि तालिबान ने शनिवार को एक फरमान जारी कर अफगान महिलाओं को सार्वजनिक स्थानों पर पूरी तरह से बुर्का पहनने का आदेश दिया और कहा कि अगर उल्लंघन किया गया तो परिवार के एक पुरुष सदस्य को तीन दिनों की जेल होगी या उसकी नौकरी जाएगी। फैसले के मुताबिक अगर कोई महिला हिजाब नहीं पहनती है तो सबसे पहले उसके अभिभावक को चेतावनी दी जाएगी। यदि वह दोबारा दोषी पाई जाती है तो उसके अभिभावक को तलब किया जाएगा और बाद में दोहराया गया तो अभिभावक को तीन दिन की कैद होगी। 

 

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस भी तालिबान के महिलाओं को सार्वजनिक रूप से अपना चेहरा ढंकने और केवल आवश्यकता के मामलों में ही घर छोड़ने के आदेश पर चिंता जताई थी । गुटेरेस ने ट्वीट किया, "मैं एक बार फिर तालिबान से अफगान महिलाओं और लड़कियों से अपने वादे और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के तहत अपने दायित्वों को निभाने का आग्रह करता हूं।" अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन ने भी घोषणा के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि यह निर्णय महिलाओं और लड़कियों सहित सभी अफगानों के मानवाधिकारों के सम्मान और संरक्षण के संबंध में कई आश्वासनों को तोड़ता  है।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Kolkata Knight Riders

Lucknow Super Giants

Match will be start at 18 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!