चीन और ताइवान के बीच टेंशन बढ़ी, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 06 Aug, 2022 12:39 AM

tension increased between china and taiwan read 10 big news from abroad

अमरिकी हाऊस ऑफ रिप्रेजैंटेटिव की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा पर चीन बौखलाया हुआ है। यही कारण है कि चीन ने 26 साल बाद दोबारा ताइवान की सीमा के अंदर DF-17  मिसाइलों की बारिश की है

इंटरनेशनल डेस्कः अमरिकी हाऊस ऑफ रिप्रेजैंटेटिव की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा पर चीन बौखलाया हुआ है। यही कारण है कि चीन ने 26 साल बाद दोबारा ताइवान की सीमा के अंदर DF-17  मिसाइलों की बारिश की है। वहीं, ताइवानी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि आज हमारे देश के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम में चीनी सेना ने कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं।

ब्रिटेन प्रधानमंत्री चुनाव : ऋषि सुनक ने टीवी बहस में हासिल की बढ़त
ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक ने टेलीविजन पर हुई आमने-सामने की बहस में कंजर्वेटिव पार्टी की अपनी प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस को पछाड़ते हुए दर्शकों का समर्थन हासिल कर लिया। ‘स्काई न्यूज' पर बृहस्पतिवार रात को ‘बैटल फॉर नंबर 10' बहस में कंजर्वेटिव पार्टी के दोनों उम्मीदवारों ने उन सदस्यों को रिझाने की कोशिश की, जो चुनाव में वोट डालने के योग्य हैं, लेकिन जिन्होंने अभी यह निर्णय नहीं लिया है कि वे किसे वोट देंगे।

भारत हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आसियान की एकता और केंद्रीयता का समर्थन करता है
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि भारत स्वतंत्र, खुले, समावेशी और नियम-आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आसियान की एकता और केंद्रीयता का समर्थन करता है और दोनों पक्षों को इस क्षेत्र में अधिक सहयोग के लिए प्रयास करने चाहिए। नोम पेन्ह में बृहस्पतिवार को वार्षिक दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) -भारत विदेश मंत्रियों की बैठक (एआईएफएमएम) में जयशंकर ने क्षेत्रीय, बहुपक्षीय और वैश्विक व्यवस्था के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में 10 देशों के समूह में भारत के महत्व पर प्रकाश डाला। 

नैंसी पेलोसी की चीन को दो टूक
अपने एशिया दौरे के समापन पर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने शुक्रवार को तोक्यो में कहा कि अमेरिकी अधिकारियों को ताइवान की यात्रा करने से रोककर चीन उसे अलग-थलग नहीं कर पाएगा। पेलोसी का एशिया दौरा बेहद सुर्खियों में रहा और इस दौरान उनकी ताइवान की यात्रा और चीन की इसे लेकर नाराजगी विशेष तौर पर चर्चा में रही। पेलोसी ने कहा कि चीन ने ताइवान को अलग-थलग करने की कोशिश की, जिसमें हाल में उसे विश्व स्वास्थ्य संगठन में शामिल होने से रोकना शामिल है।

चीन ने लिया नैंसी पेलोसी पर एक्शन
चीन ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में ताइवान की यात्रा किए जाने को लेकर उन पर अनिर्दिष्ट प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि पेलोसी ने उस स्व-शासित द्वीप की उनकी यात्रा को लेकर चीन की चिंताओं और विरोध की अवहेलना की है, जिस पर बीजिंग अपना दावा जताता है।

अभी आएंगे बुरे दिन', पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने दी चेतावनी
पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने आगाह किया है कि नकदी संकट से जूझ देश के लिए आने वाले दिन ‘बुरे' रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि सरकार अगले तीन महीने के लिए आयात पर नियंत्रण जारी रखेगी। पाकिस्तान शेयर बाजार में एक कार्यक्रम में इस्माइल ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सरकार पूर्ववर्ती इमरान खान सरकार की आर्थिक नीतियों का खामियाजा भुगत रही है। 

पाकिस्तानी झंडा बेच रहे दुकान पर अलगाववादियों ने फेंका ग्रेनेड
पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में सड़क किनारे राष्ट्रीय ध्वज बेच रहे कई 'स्टाल' पर अज्ञात बदमाशों ने हथगोला फेंका जिसमें हुए विस्फोट से एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि 14 अन्य घायल हो गए। शुक्रवार को मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई।

सैन्य कमांडर की बैठक में भारत ने जताया ऐतराज
भारत-चीन सीमा के बीच लंबे समय से तनाव जारी है। इसी बीच खबरें आ रही हैं कि चीन अक्साई चिन में अपनी सेना को भारतीय सेना से मुकाबला करने की ट्रेनिंग दे रहा है। सैन्य कमांडर की बैठक में भारत ने इस पर ऐतराज जताया है। शुक्रवार को लद्दाख में दोनों देशों के बीच सीमा तनाव को खत्म करने के लिए फिर चर्चा हुई। इस दौरान खास तौर पर एयरस्पेस उल्लंघन को लेकर चर्चा हुई। 

इजरायल ने गाजा पर हवाई हमले शुरू किए
इजरायली सेना ने शुक्रवार को कहा है कि उसने गाजा पर हवाई हमले शुरू किए हैं। इजरायली सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "आईडीएफ (इजरायली सेना) इस समय गाजा पट्टी पर हमला कर रही है। इसके मद्देनजर इजरायल के घरेलू फ्रंट पर विशेष स्थिति की घोषणा की गई है। "बयान के मुताबिक गाजा में फलस्‍तीनी इस्‍लामिक जिहाद के प्रत्‍यक्ष खतरों के मद्देनजर यह हमले किए जा रहे हैं।

चीन से बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने रोका मिसाइल टेस्ट
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर चीन की उग्र प्रतिक्रिया से चिंतित अमेरिका ने लंबे समय से प्रस्तावित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण को स्थगित कर दिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पेलोसी की ताइपे की यात्रा के जवाब में ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास शुरू किया।

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!