अल्बानिया में आतंकवादी खतरे के कारण ईरानी असंतुष्टों का सम्मेलन रद्द

Edited By Tanuja,Updated: 23 Jul, 2022 10:34 AM

terror threat forces cancelation of iranian dissidents summit in albania

उत्तरपूर्वी यूरोप में स्थित अल्बानिया में ईरान के अंसतुष्टों ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने स्थानीय प्राधिकारियों से आतंकवादी खतरे की चेतावनियां मिलने के..

तिराना:  उत्तरपूर्वी यूरोप में स्थित अल्बानिया में ईरान के अंसतुष्टों ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने स्थानीय प्राधिकारियों से आतंकवादी खतरे की चेतावनियां मिलने के बाद अपना आगामी सम्मेलन रद्द कर दिया है। मुजाहिदीन-ए-खल्क (MEK) के करीब 3,000 ईरानी असंतुष्ट अल्बानिया की राजधानी तिराना से 30 किलोमीटर पश्चिम में मानेज में अशरफ 3 कैम्प में रहते हैं। MEK एक निर्वासित विपक्षी समूह है जिसकी शुरुआत शाह मोहम्मद रेजा पहलवी के शासन के विरोध स्वरूप हुई थी। इसने 1979 की इस्लामिक क्रांति का समर्थन किया लेकिन जल्द ही ग्रैंड अयातुल्ला रुहल्ला खुमैनी से इसका झगड़ा हो गया और यह उनकी सरकार के खिलाफ हो गया।

 

MEK ने 23-24 जुलाई को अपने शिविर में ‘फ्री ईरान वर्ल्ड समिट' करने की योजना बनायी थी, जिसमें अमेरिकी सीनेटरों और कांग्रेस सदस्यों तथा पश्चिम देशों के अन्य नेताओं को भाग लेना था। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन से ‘‘ईरान की सरकार के खिलाफ निर्णायक नीति अपनाने का अनुरोध किया जाना था।'' कैम्प के एक बयान के अनुसार, सुरक्षा कारणों और आतंकवादी खतरों तथा षडयंत्रों के कारण अल्बानियाई सरकार की सिफारिशों को मानते हुए इस सम्मेलन को अगले नोटिस तक स्थगित किया जाता है। तिराना में अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों को इस सम्मेलन पर आतंकवादी खतरे के मद्देनजर इसमें शामिल न होने को लेकर आगाह किया है।  

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!