अमेरिका के टेक्सास राज्य में ट्रांसजेंडर नाबालिगों के इलाज पर प्रतिबंध

Edited By Tanuja,Updated: 03 Jun, 2023 05:34 PM

texas becomes largest us state to ban treatment for transgender minors

अमेरिका के टेक्सास में ट्रांसजेंडर नाबालिगों के इलाज पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। टेक्सास  के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने ट्रांसजेंडर नाबालिगों के इलाज पर...

वॉशिंगटन: अमेरिका के टेक्सास में ट्रांसजेंडर नाबालिगों के इलाज पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।  टेक्सास  के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने ट्रांसजेंडर नाबालिगों के इलाज पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून पर शुक्रवार को हस्ताक्षर कर दिए। एबॉट ने फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस के नक्शेकदम पर चलते हुए ऐसा करने का फैसला लिया। उन्होंने भी मई में इसी तरह के बिल पर हस्ताक्षर किया था। टेक्सास और फ्लोरिडा अमेरिका में दूसरे और तीसरे सबसे अधिक आबादी वाले राज्य हैं। यह अमेरिका में ऐसी ट्रीटमेंट पर प्रतिबंध लगाने वाला सबसे बड़ा राज्य बन गया है।  

 

AFP की रिपोर्ट के अनुसार टेक्सास कानून चिकित्सा पेशेवरों को हार्मोन ब्लॉकर्स निर्धारित करने या 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को लिंग संक्रमण सर्जरी करने से प्रतिबंधित करता है. यह 1 सितंबर से लागू हो गया है। कानून में पहले से ही युवावस्था ब्लॉकर्स या हार्मोन थेरेपी प्राप्त करने वाले नाबालिगों के लिए एक अपवाद शामिल है, लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि वे “समय की अवधि में और सुरक्षित और चिकित्सकीय रूप से उपयुक्त तरीके से डॉक्टर के पर्चे वाली दवा को बंद कर दें।”

 

अमेरिकी राजनीति में ट्रांसजेंडर अधिकार तेजी से एक हॉट-बटन मुद्दा बन गया है, डेमोक्रेट्स ने टेक्सास और फ्लोरिडा कानूनों जैसे मौलिक अधिकारों का अतिक्रमण करने वाले कदमों की निंदा की है। शुक्रवार को, अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन ऑफ टेक्सास ने कहा कि वह राज्य के प्रतिबंध के खिलाफ मुकदमा दायर करेगी। अधिकार संगठन ने एक ट्वीट में कहा, “एबॉट टेक्सास में ट्रांस युवाओं को पनपने से नहीं रोक सकता है – और हम इसे सुनिश्चित करने के लिए उसे अदालत में ले जाएंगे।”

 

पिछले महीने टेक्सास राज्य विधायिका द्वारा विधेयक पारित किए जाने के बाद, अमेरिकी अधिकार संगठनों – टेक्सास के एसीएलयू सहित, साथ ही लैम्ब्डा लीगल एंड ट्रांसजेंडर लॉ सेंटर ने कहा कि कानून ने “चिकित्सकीय रूप से आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल” पर प्रतिबंध लगा दिया। समूहों ने एक बयान में कहा, “टेक्सास सीनेट बिल 14-18 वर्ष से कम उम्र के ट्रांसजेंडर लोगों के लिए लिंग डिस्फोरिया के लिए एकमात्र साक्ष्य-आधारित देखभाल पर प्रतिबंध लगाता है और इसका उद्देश्य डॉक्टरों को उनके मेडिकल लाइसेंस से वंचित करना है, ताकि वे अपने मरीजों को चिकित्सकीय रूप से आवश्यक देखभाल प्रदान कर सकें।”

 

हाल के महीनों में एक दर्जन से अधिक रिपब्लिकन नेतृत्व वाले राज्यों ने इसी तरह के प्रतिबंध पारित किए हैं। मार्च में, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि “ट्रांसजेंडर अधिकारों पर इस तरह के हमले गैर-अमेरिकी थे और यह समाप्त होने चाहिए।”

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!