थाई-चीनी पनडुब्बी सौदे पर लटकी तलवार, प्रधानमंत्री प्रयुत ने दी चेतावनी

Edited By Tanuja,Updated: 09 Apr, 2022 04:09 PM

thai chinese submarine deal faces axe pm prayut

एक जर्मन कंपनी द्वारा आवश्यक प्रणोदन प्रणाली की आपूर्ति करने में असमर्थ होने के बाद थाईलैंड की चीन से पनडुब्बी की खरीद रद्द की जा...

इंटरनेशनल डेस्कः एक जर्मन कंपनी द्वारा आवश्यक प्रणोदन प्रणाली की आपूर्ति करने में असमर्थ होने के बाद थाईलैंड की चीन से पनडुब्बी की खरीद रद्द की जा सकती है। यह संकेत थाईलैंड के फुकेतप्रधान मंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने दिए हैं। पीएम प्रयुत चान-ओ-चा ने पिछले सोमवार को चेतावनी दी थी, कि "अगर चीन खरीद समझौते में निर्दिष्ट इंजनों को फिट करने में असमर्थ है, तो सरकार-से-सरकार पनडुब्बी खरीद सौदा रद्द होना पड़ पड़ता है।"

 

बैंकॉक पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, प्रयुत रिपोर्टर्स के सवालों का जवाब दे रहे थे कि एक जर्मन कंपनी ने रॉयल थाई नेवी (RTN) के लिए बनाई जा रही S26T युआन-क्लास पनडुब्बी में फिट होने के लिए चीन को MTU396 डीजल इंजन की आपूर्ति करने से इंकार कर दिया था।मीडिया आउटलेट के अनुसार, प्रधान मंत्री ने नौसेना को लाइन पर सौदा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करने का निर्देश दिया था, लेकिन अगर चीन समझौते को पूरा नहीं कर सका, तो अनुबंध को रद्द करना होगा।

 

बैंकॉक पोस्ट ने बताया कि यह पूछे जाने पर कि क्या वह इस बात को लेकर चिंतित हैं कि प्रस्तावित अविश्वास बहस में इस मुद्दे को उठाया जाएगा, जनरल प्रयुत ने कहा कि वह पहले इसके लिए तैयार थे  और कई बार खरीद को सही ठहराया था।  उन्होंने कहा कि इस मामले पर संबंधित अधिकारियों द्वारा और खरीद प्रक्रिया के अनुरूप विचार किया जाएगा और प्रधान मंत्री को हर स्तर पर हस्तक्षेप करने की आवश्यकता नहीं है । 

 

पिछले शनिवार को, नौसेना कमांडर एडम सोमप्रासोंग निल्समई ने कहा था कि पनडुब्बी सौदे में कोई बदलाव नहीं किया गया है और जोर देकर कहा कि चीन को मीडिया आउटलेट के अनुसार अनुबंध का पालन करना होगा। सौदे की शर्तों के तहत, पनडुब्बी के इंजनों की आपूर्ति जर्मनी के एमटीयू द्वारा की जानी थी, लेकिन कंपनी को एक प्रतिबंध के कारण बिक्री करने से रोक दिया गया था। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!