इराक के संसद में सबसे बड़े गुट को स्पष्ट बहुमत

Edited By Pardeep,Updated: 03 Sep, 2018 05:39 AM

the clear majority of iraq s largest faction in parliament

इराक में प्रभावशाली शिया मौलवी नेता मुक्तदा अल-सद्र और प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी के नेतृत्व वाले गठबंधन समेत 11 राजनीतिक समूहों ने नवनिर्वाचहत संसद में 177 सांसदों के साथ सबसे बड़े गुट के गठन की रविवार को घोषणा की। इसके साथ ही इस गुट ने संसद में...

बगदाद: इराक में प्रभावशाली शिया मौलवी नेता मुक्तदा अल-सद्र और प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी के नेतृत्व वाले गठबंधन समेत 11 राजनीतिक समूहों ने नवनिर्वाचहत संसद में 177 सांसदों के साथ सबसे बड़े गुट के गठन की रविवार को घोषणा की। इसके साथ ही इस गुट ने संसद में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लेने का भी दावा किया है।

सरकारी संवाद समिति की ओर से प्रकाशित दस्तावेज में यह जानकारी दी गई। दस्तावेज के मुताबिक इस गठबंधन में 16 निर्वाचन सूचियों से 177 सांसद शामिल हैं। इराकी संसद में कुल 329 सीटें हैं जिसका मतलब है कि गठबंधन को स्पष्ट बहुमत हासिल करने में अब कोई परेशानी नहीं होगी।

नवनिर्वाचित संसद की पहली बैठक सोमवार को होगी जिसमें नए अध्यक्ष का चुनाव और सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होनी है। इसके साथ ही इराक में पिछले चार माह से जारी राजनीतिक अस्थिरता भी समाप्त हो जाएगी।  

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!