यहां अपराध नहीं समझा जाएगा गर्भपात, औरतों को मिली अनुमति

Edited By Isha,Updated: 18 Oct, 2018 10:55 AM

the crime will not be considered a crime here women get permission

ऑस्ट्रेलिया के सबसे रूढ़ीवादी प्रांत माने जाने वाले क्वींसलैंड के जनप्रतिनिधियों ने सदियों पुराने नैतिकता कानून को बदलकर महिलाओं को कानूनी तौर पर गर्भपात कराने की अनुमति दे दी है। इस कानून को बदलने के लिए करीब पांच दशक से आंदोलन चल रहा था।  प्रांत...

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया के सबसे रूढ़ीवादी प्रांत माने जाने वाले क्वींसलैंड के जनप्रतिनिधियों ने सदियों पुराने नैतिकता कानून को बदलकर महिलाओं को कानूनी तौर पर गर्भपात कराने की अनुमति दे दी है। इस कानून को बदलने के लिए करीब पांच दशक से आंदोलन चल रहा था।  प्रांत की विधायिका ने बुधवार को 41 के मुकाबले 50 वोटों से ‘नैतिकता कानून’ को खत्म करने के प्रावधान के लिए वोट किया। अब नए कानून के तहत एक महिला 22 सप्ताह तक के भ्रूण का गर्भपात बिना किसी सवाल के करा सकेगी। इसके बाद गर्भपात कराने के लिए उसे दो डॉक्टरों से अनुमति लेनी होगी।
PunjabKesari
1899 से बना था ये कानून
नया कानून गर्भपात की मेडिकल सुविधा मुहैया कराने वाले क्लीनिकों के आसपास 150 मीटर तक के क्षेत्र को सुरक्षित जोन के तहत रखता है जहां प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध है। सिर्फ इतना ही नहीं यदि कोई डॉक्टर स्वयं महिला का गर्भपात नहीं करना चाहता है तो उसे महिला को किसी अन्य डॉक्टर के पास रेफर करना होगा। महिलाओं को चुनने की आजादी देने के पक्ष में 1970 के दशक से आंदोलन कर रहे कार्यकर्ता ब्रिटिश शासन के दौरान 1899 में बने गर्भपात कानून को बदलने की मांग कर रहे थे। 
PunjabKesari
इसलिए किया गया कानून पारित
क्वींसलैंड में महिलाओं के पक्ष में यह कानून ऐसे वक्त में बना है जब प्रांतीय सरकार के पक्ष और विपक्ष दोनों ही में महिलाएं शीर्ष नेतृत्व में हैं। लेबर पार्टी की नेता और प्रांत की प्रीमियर एनास्तासिया पलासुक और डिप्टी प्रीमियर जैकी ट्रैड लंबे समय से इस अभियान से जुड़े हुए थे वहीं क्वींसलैंड की मुख्य रूढ़ीवादी विपक्षी पार्टी लिबरल नेशनल पार्टी (एलएनपी) की प्रमुख भी एक महिला, डेब फ्रैंक्लिंग्टन हैंहालांकि, एलएनपी हमेशा से गर्भपात के खिलाफ रही है लेकिन फ्रैंक्लिंग्टन ने अपनी पार्टी के सदस्यों को इस कानून के संबंध में अपनी इच्छानुसार वोट करने की छूट दी थी। यही वजह है कि कानून पारित हुआ है। क्वींसलैंड से नैतिकता कानून खत्म किए जाने के बाद अब न्यू साउथ वेल्स ऑस्ट्रेलिया का एकमात्र प्रांत है जहां गर्भपात कराना अब भी अपराध है। सिडनी इसी प्रांत का हिस्सा है।
PunjabKesari 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!