कोरोना: भारत कर रहा इन पांच देशों की मदद, भेजी नर्स, दवाएं और राहत सामग्री

Edited By shukdev,Updated: 10 May, 2020 06:59 PM

the first group of 88 nurses from india reached uae

भारत समेत दुनियाभर में कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। संकट के इस दौर में कई देशों ने भारत से चिकित्साकर्मी, दवाई और चिकित्सा उपकरण की मांग की है। पिछले दिनों जब संयुक्त राज्य अमीरात ने मदद मांगी तो भारत ने 88 स्वा​स्थ्यकर्मियों की...

दुबई: भारत समेत दुनियाभर में कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। संकट के इस दौर में कई देशों ने भारत से चिकित्साकर्मी, दवाई और चिकित्सा उपकरण की मांग की है। पिछले दिनों जब संयुक्त राज्य अमीरात ने मदद मांगी तो भारत ने 88 स्वा​स्थ्यकर्मियों की एक टीम कोरोना वायरस का इलाज करने के लिए भेज दी। इसके साथ ही भारत ने मालदीव, मॉरीशस, कोमोरोस, मेडागास्कर और सेशेल्स को भी कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए अलग-अलग तरह से मदद की है।

88 नर्सों का पहला समूह यूएई पहुंचा
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में वृद्धि होने के बीच देश के स्वास्थ्यकर्मियों की मदद के वास्ते भारत से 88 नर्सों का पहला समूह यहां पहुंचा। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार खाड़ी देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 17 हजार के पार हो गई है। स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय ने कहा कि यूएई में शनिवार को इस महामारी के 624 नए मामले सामने आए है जिससे मामलों की कुल संख्या बढ़कर 17,417 हो गई है। इस दिन वायरस के कारण 11 लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या 185 हो गई है। खलीज टाइम्स की खबर के अनुसार ये नर्स केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में एस्टर डीएम हेल्थकेयर अस्पतालों से हैं। इन नर्सों को 14 दिन तक पृथक रखे जाने के बाद आवश्यकता के अनुसार विभिन्न अस्पतालों में भेजा जाएगा। नर्सों का यह समूह शनिवार को एक विशेष उड़ान से दुबई हवाई अड्डे पहुंचीं।

भारत मिशन सागर के तहत कर रहा है इन पांच देशों की मदद
यूएई के अलावा भारत ने मालदीव, मॉरीशस, मेडागास्कर, कोमोरोस और सेशेल्स की भी कोरोना वायरस से निपटने में मदद कर रहा है। भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार भारतीय नौसैनिक पोत केसरी से चिकित्सा दलों, आवश्यक दवाओं और खाद्य सामग्री को इन देशों में पहुंचा जा रहा है। इन सभी देशों ने भारत से मदद मांगी थी। मालदीव, मॉरीशस, मेडागास्कर, कोमोरोस और सेशेल्स को मदद भेजे जाने के बाद विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि किसी भी संकट की स्थिति में सबसे पहले मदद का हाथ बढ़ाने की अपनी चिर-परिचित भूमिका को निभाते हुए भारत ने यह कदम बढ़ाया है। मंत्रालय के बयान के अनुसार इन 5 देशों को ये मदद मिशन सागर के तहत दी जा रही है।

राजदूत ने कहा दोस्ती होगी मजबूत
यूएई में भारतीय राजदूत पवन कपूर ने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती को और मजबूत मिलेगी। उन्होंने कहा, ‘भारत और यूएई दिखा रहे हैं कि कैसे एक रणनीतिक साझेदारी को इस महामारी से निपटने के लिए एक मजबूत सहयोग में बदला जा सकता है। जरूरत में दोस्त की मदद करना दोनों देशों के बीच सहयोग का मकसद है।' दुबई स्वास्थ्य प्राधिकरण के महानिदेशक हुमैद अल कुतामी ने कहा, “यह पहल दोनों देशों द्वारा साझा किए गए संबंधों की पहचान है और यह सरकार और निजी स्वास्थ्य क्षेत्र के बीच घनिष्ठ सहयोग को दिखाता है।' गहन चिकित्सा इकाई में काम करने की विशेषज्ञ इन भारतीय नर्सों ने कहा कि वे इस पहल का हिस्सा बनकर खुश हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!