पाकिस्तानः नेशनल असेंबली अाज करेगी प्रधानमंत्री का चुनाव

Edited By Pardeep,Updated: 17 Aug, 2018 01:14 AM

the national assembly will elect the prime minister today

पाकिस्तान की नवनिर्वाचित नेशनल असेंबली कल प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए बैठेगी। हालांकि क्रिकेटर से सियासतदान बने इमरान खान की फतह पक्की मानी जा रही है क्योंकि पीएमएल-एन प्रमुख शाहबाज शरीफ की उम्मीदवारी को लेकर विपक्षी महागठबंधन में दरार आ गई...

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नवनिर्वाचित नेशनल असेंबली शुक्रवार को प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए बैठेगी। हालांकि क्रिकेटर से सियासतदान बने इमरान खान की फतह पक्की मानी जा रही है क्योंकि पीएमएल-एन प्रमुख शाहबाज शरीफ की उम्मीदवारी को लेकर विपक्षी महागठबंधन में दरार आ गई है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष खान (65) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शरीफ ने सदन के शीर्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। नेशनल असेंबली के अध्यक्ष के दफ्तर ने दस्तावेजों की जांच की थी। दोनों नेताओं के दस्तावेजों को स्वीकार कर लिया गया है। नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कैसर ने बताया कि नए प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए संसद के सत्र की बैठक कल दोपहर साढ़े तीन बजे बुलाई गई है। नव निर्वाचित प्रधानमंत्री 18 अगस्त को शपथ लेंगे। 

पाकिस्तान में 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में पीटीआई सबसे बड़े दल के तौर पर सामने आई थी। पार्टी को 116 सीटें मिली थीं। नौ निर्दलीय सदस्यों के पीटीआई में शामिल होने के बाद इसकी संख्या 125 हो गई थी। इसके बाद महिलाओं के लिए आरक्षित 60 में से 28 सीटें पार्टी को आवंटित की गई और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 10 में से पांच सीटें पार्टी को आवंटित की गईं। इसके बाद पीटीआई के सदस्यों की संख्या 158 हो गई। 

पीटीआई को मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (सात सीटें) बलूचिस्तान आवामी पार्टी (पांच), बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (चार) पाकिस्तान मुस्लिम लीग (तीन) ग्रांड डेमोक्रेटिक अलायंस (तीन), आवामी लीग (एक) और जमोरी वतन पार्टी (एक) समेत कई छोटी पार्टियों का भी समर्थन हासिल है। डाउन अखबार ने खबर दी है कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री पद के चुनाव में खान 30 से 35 वोटों की बढ़त ले सकते है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!