ISIS को एक और झटका, पल्माइरा पर सीरिया की सरकार का कब्ज़ा

Edited By ,Updated: 28 Mar, 2016 05:46 PM

the palmyra assad congratulates putin on victory

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया के प्राचीन शहर पल्माइरा पर सीरियाई सरकार का दोबारा नियंत्रण होने पर राष्ट्रपति बशर अल असद को ...

मास्को : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया के प्राचीन शहर पल्माइरा पर सीरियाई सरकार का दोबारा नियंत्रण होने पर राष्ट्रपति बशर अल असद को बधाई दी है । राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता दमित्री पेशकोव ने बताया कि पुतिन ने कल असद को टेलीफोन करके बधाई दी और पल्माइरा की एतिहासिक सांस्कृति विरासतों के संरक्षण के महत्व पर चर्चा की । 

 

असद ने भी पल्माइरा की जीत में रूस की वायुसेना के अभूतपूर्व योगदान के लिए पुतिन का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि रूस की मदद के बिना पल्माइरा को इस्लामिक स्टेट के कब्जे से मुक्त कराना असंभव था । राष्ट्रपति असद के समर्थन में गत साल सितंबर में आईएस के खिलाफ लड़ाई में शामिल हुए रूस ने अपनी वायुसेना की मदद से युद्ध की पूरी दिशा ही बदल दी है । हालांकि रूस ने दो सप्ताह पहले घोषणा की थी कि वह सीरिया से अपनी सेना वापस बुला रहा लेकिन फिर भी उसके लड़ाकू विमानों ने हवाई हमला जारी रखकर सीरियाई सेना को पूरी मदद दी । 

 

पल्माइरा की जीत तीन सप्ताह तक चले सेना और सीरिया के सहयोगी देशों की सेना के जमीनी अभियान और रूस के भयंकर हवाई हमलों का सफल परिणाम है । आईएस के खिलाफ लड़ाई में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद की समर्थक सेना की मदद करते हुए रूस की वायु सेना ने 24 घंटे के अंदर पाल्मायरा के ऊपर 40 उड़ानें भरीं और आतंकवादियों के 117 ठिकानों को निशाना बनाया ।


इन हमलों में 80 से अधिक आतंकवादी मारे गए । आईएस ने गत वर्ष मई में इस शहर पर कब्जा जमा लिया था । पल्माइरा में रोमन साम्राज्य के समय के खंडहरों का कुछ भाग भी है । आतंकवादियों ने गत वर्ष कई खंडहरों को ध्वस्त कर दिया था । शहर के प्राचीन धार्मिक स्थलों को आईएस ने डायनामाइट से उड़ा दिया था और भव्य मूर्तियों को टुकड़े-टुकड़े कर दिया था ।   

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!