ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं ये विषैले सांप (Watch Pics)

Edited By ,Updated: 20 Apr, 2016 07:04 PM

the venomous snakes are found in australia

पूरे संसार में सांपो की कई प्रजातियां पाई जाती हैं । हालांकि इनको किसी क्रम में रखना बहुत मुश्किल है क्योकि कई प्रजातियों का ज़हर बहुत घातक...

ऑस्ट्रेलिया: पूरे संसार में सांपो की कई प्रजातियां पाई जाती हैं । हालांकि इनको किसी क्रम में रखना बहुत मुश्किल है क्योकि कई प्रजातियों का ज़हर बहुत घातक होता है जिससे व्यक्ति की मौत तक हो जाती है । आज हम आपको ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले कुछ विषैले सांपो के बारे में बताएंगे । 

- समुद्री सांप (Belcher's Sea Snake) 
संसार का सबसे जहरीला सांप माना जाने वाला सी स्नेक साउथ ईस्ट एशिया और नॉर्थन ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है ।  हालांकि समुद्र में पाए जाने के कारण यह इंसानो के लिए इतना खतरनाक नहीं है,सिर्फ मछुआरों को या समुद्र में जाने वाले डाइवर्स को इनसे बचकर रहना चाहिए ।

- इस्टर्न ब्राउन स्नेक (Eastern Brown Snake) 
आस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला यह सांप बहुत ही ज़हरीला होता है । ऑस्ट्रेलिया में ये सांप इंसानी इलाकों के पास ज्यादा पाया जाता है । इस सांप का एक छोटा सा बच्चा भी किसी इंसान को मौत के घाट उतार सकता है ।

- डेथ एडर (Death Adder) 
यह सांप ऑस्ट्रेलिया और न्यू गुइना में पाया जाता है । यह सांप घात लगाकर दूसरे सांपो का शिकार करके खा जाता है । इस सांप के काटने के बाद व्यक्ति के शरीर पर इसके विष का पूरी तरह असर होने में 6 घंटे तक लग जाते है और समय रहते अगर इलाज हो जाए तो व्यक्ति की जान बच सकती है।

- टाइगर स्नेक (Tiger Snake) 
यह स्नेक ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है । इसके अंदर बहुत पावरफुल न्यूरो टॉक्सिक ज़हर होता है । इसके काटने के बाद 30 मिनट से 24 घंटे के अंदर व्यक्ति की मौत हो जाती है । 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!