मेक्सिको में नशीले पदार्थों के खिलाफ युद्ध हुआ समाप्त, राष्ट्रपति ने की घोषणा

Edited By vasudha,Updated: 31 Jan, 2019 01:01 PM

the war against drugs in mexico ended

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादोर ने देश में नशीले पदार्थों के खिलाफ युद्ध के समाप्त होने की घोषणा की। उन्होंने बुधवार को और कहा कि सरकार मादक पदार्थों के तस्करों को पकडऩे के लिए अब सेना के इस्तेमाल को प्राथमिकता नहीं देगी...

इंटरनेशनल डेस्क: मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादोर ने देश में नशीले पदार्थों के खिलाफ युद्ध के समाप्त होने की घोषणा की। उन्होंने बुधवार को और कहा कि सरकार मादक पदार्थों के तस्करों को पकडऩे के लिए अब सेना के इस्तेमाल को प्राथमिकता नहीं देगी। 

आलोचकों ने इस घोषणा पर सवाल खड़े किए हैं। उनका कहना है कि राष्ट्रपति ने अपनी चुनाव प्रचार मुहिम में सेना को सड़कों से हटाने का वादा किया था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और वह एक राष्ट्रीय गार्ड के गठन का प्रस्ताव रख रहे हैं जो देश का स्थायी रूप से सैन्यीकरण करेगा। मेक्सिको में शक्तिशाली नशीले पदार्थों के तस्करों से लडऩे के लिए वर्ष 2006 से सेना तैनात है। इस रणनीति की व्यापक स्तर पर निंदा हुई है। हालांकि इसकी मदद से कई बड़े तस्कर पकड़ में आए हैं। देश में तस्करों के गिरोहों की आपसी लड़ाई और सेना से संघर्ष के कारण हिंसा में बढ़ोतरी हुई है।   

यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी सरकार ने दिसंबर में कार्यभार संभालने के बाद तस्कर गिरोह के किसी सरगना को गिरफ्तार किया, ओब्रादोर ने कहा कि अब ऐसी कोई रणनीति नहीं है।उन्होंने कहा कि अब कोई युद्ध नहीं है। अब आधिकारिक रूप से कोई युद्ध नहीं है। हम शांति चाहते हैं और हम शांति स्थापित करने जा रहे हैं।ओब्रादोर ने कहा कि किसी माफिया सरगना को गिरफ्तार नहीं किया गया है क्योंकि यह हमारा मुख्य लक्ष्य नहीं है। हमारी सरकार का मुख्य लक्ष्य लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। हम सुरक्षा चाहते हैं, हम रोजाना होने वाली हत्याएं कम करना चाहते हैं। मेक्सिको में 13 साल पहले सेना के सड़कों पर उतरने के बाद से दो लाख लोगों की हत्या हुई है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!