ब्रिटेन में 'व्यवधान' की स्थिति बनी, पर सख्त कदम जारी रहेंगेः ट्रस

Edited By Parveen Kumar,Updated: 01 Oct, 2022 09:43 PM

there was a situation of  disruption  in britain

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपनी सरकार के मिनी बजट के बाद पौंड स्टर्लिंग में आई बड़ी गिरावट के संदर्भ में पहली बार यह स्वीकार किया है कि 'व्यवधान' की स्थिति बनी है लेकिन उनकी सरकार वित्तीय स्थिति को काबू में लाने की कोशिश जारी रखेगी।

नेशनल डेस्क : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपनी सरकार के मिनी बजट के बाद पौंड स्टर्लिंग में आई बड़ी गिरावट के संदर्भ में पहली बार यह स्वीकार किया है कि 'व्यवधान' की स्थिति बनी है लेकिन उनकी सरकार वित्तीय स्थिति को काबू में लाने की कोशिश जारी रखेगी। ब्रिटेन के वित्त मंत्री चांसलर क्वासी क्वार्टेंग ने पिछले हफ्ते 45 अरब डॉलर मूल्य की कर कटौती की घोषणा की थी।

इसकी वजह से पौंड स्टर्लिंग की कीमत में बड़ी तेज गिरावट दर्ज की गई। पौंड की स्थिति सुधारने के लिए बैंक ऑफ इंग्लैंड ने 65 अरब पौंड मूल्य के दीर्घावधि बॉन्ड की पुनर्खरीद का ऐलान किया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने मौजूदा आर्थिक स्थिति में 'व्यवधान' की बात मानते हुए अपने एक लेख में कहा है कि यह एक निर्णायक कदम था जो रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से पैदा हुए हालात में जरूरी था।

ट्रस ने 'द सन' में प्रकाशित अपने लेख में ऊर्जा कीमत गारंटी के संदर्भ में कहा, ‘‘यह कदम उठाना बेहद जरूरी था क्योंकि हम जल्द ही परिवारों की मदद कर पाएंगे। बात यह है कि यथास्थिति से काम नहीं चल पा रहा है। लंबे समय तक हम निम्न वृद्धि एवं उच्च कर की चपेट में रहे हैं। हमें बहुत तेजी से इस देश में काम करने की जरूरत है।'' पिछले महीने प्रधानमंत्री पद संभालने वालीं ट्रस ने कहा, ‘‘मैं चीजों को अलग ढंग से करने जा रही हूं। इसमें मुश्किल फैसलों के अलावा संक्षिप्त अवधि के व्यवधान भी शामिल हैं।''

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!