25 लाख पुरानी ब्रा इकट्ठी कर चुका ये संगठन, चौंका देगी वजह

Edited By Tanuja,Updated: 19 Aug, 2019 11:50 AM

this organisation is collecting millions of old bras

दुनिया में महिलाओं की मदद के लिए कई तरह के प्रोजैक्ट चल रहे हैं। लेकिन इन दिनों महिलाओं के लिए ब्रा-अपलिफ्ट नामक एक अनोखा प्रोजैक्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है...

सिडनीः दुनिया में महिलाओं की मदद के लिए कई तरह के प्रोजैक्ट चल रहे हैं। लेकिन इन दिनों महिलाओं के लिए ब्रा-अपलिफ्ट नामक एक अनोखा प्रोजैक्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है । आस्ट्रेलिया की एक महिला रियानन डोनाल्डसन हर महीने ब्ल्यू माउंटेन स्थित अपने घर से लंबी दूरी तय कर सिडनी तक की यात्रा करती हैं। वह सिडनी सिर्फ ब्रा देने के लिए जाती हैं। वह पिछले तीन साल से अपलिफ्ट प्रोजेक्ट के लिए ब्रा डोनेट कर रही हैं।

PunjabKesari

अपलिफ्ट प्रोजेक्ट दुनियाभर की उन महिलाओं को मदद करता है जिनको ब्रा उपलब्ध नहीं हो पाती है। डॉनल्डसन ने कहा कि ब्रा नहीं मिलने या सही साइज की ब्रा उपलब्ध नहीं होने से महिलाओं को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस पहल की शुरुआत साल 2005 में मेलबर्न के लिज बेकर ने की थी। यह संगठन पिछले 14 साल में 25 लाख ब्रा डोनेट कर चुका है। डोनाल्डसन ने अपने घर के बाहर ब्रा कलेक्शन के लिए टब लगा रखा है।

PunjabKesari

यहां से एकत्रित किए ब्रा को दुनियाभर के 20 से अधिक देशों में भेजा जाता है। इनमें प्रशांत द्वीप, साउथ ईस्ट एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हैं। इन देशों में अंडर गार्मेंट या तो महंगे है या फिर उपलब्ध ही नहीं हो पाते हैं। अपलिफ्ट प्रोजेक्ट की संस्थापक बेकर कहती हैं कि अधिकतर ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं की अलमारी में एक ऐसी ब्रा जरूर होती है जिसमें वह खुद को असहज नहीं महसूस कर पाती हैं।

PunjabKesari

इन ब्रा को फेंका भी नहीं जा सकता है। डोनाल्डसन ब्रा एकत्रित करने के बाद महिलाओं की जरूरत के अनुसार उनके साइज व टाइप के आधार पर छांटती हैं। स्पोर्ट्स ब्रा को गरीब देशों की स्पोर्ट्स टीमों के लिए भेजा जाता है। वहीं छोटे कप वाले ब्रा को फिलीपींस की महिलाओं के लिए भेजा जाता है। वहीं बड़े साइज वाली ब्रा को अफ्रीकी देशों में भेजा जाता है। रिपोर्ट के अनुसार ब्रा उपलब्ध होने से पापुआ न्यू गिनी, सोलोमन, फिजी जैसे देशों में युवा महिलाओं के जीवन में बड़ा परिवर्तन आता है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!