ट्रेड वॉर में उतरा अमरीका, 1300 चीनी उत्पादों पर लगा अतिरिक्त शुल्क

Edited By Isha,Updated: 04 Apr, 2018 01:21 PM

trade unloaded in war additional charges imposed on 1300 chinese products

अमरीका ने बुधवार को चीन से आयात होने वाले उत्पादों की सूची जारी की है जिन पर 25 प्रतिशत की दर से अतिरिक्त शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया गया है। इससे अमरीका को 50 अरब डॉलर का राजस्व मिल सकता है।

वॉशिंगटनः अमरीका ने बुधवार को चीन से आयात होने वाले उत्पादों की सूची जारी की है जिन पर 25 प्रतिशत की दर से अतिरिक्त शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया गया है। इससे अमरीका को 50 अरब डॉलर का राजस्व मिल सकता है।

अमरीका के व्यापार प्रतिनिधि ने कहा कि उत्पादों की यह सूची विभिन्न एजेंसियों के बीच व्यापक आर्थिक विश्लेषण के बाद तैयार की गई है। इसमें चीन के उन उत्पादों को शामिल किया गया है जिन्हें चीन की औद्योगिक योजना से फायदा मिल रहा है। इनका अमरीका की अर्थव्यवस्था पर कम से कम असर होगा। इस प्रस्तावित शुल्क में वैमानिकी, सूचना एवं दूरसंचार प्रौद्योगिकी, रोबोटिक्स और मशीनरी जैसे उत्पाद शामिल हैं। जिन उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया गया है उनमें 1,300 के करीब उत्पाद शामिल हैं। इन उत्पादों की सूची को सार्वजिनक तौर पर जारी कर उस पर लोगों से टिप्पणी मांगी जाएगी, आवश्यकता पड़ने पर सुनवाई भी की जाएगी। यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि का कार्यालय ऐसे उत्पादों की अंतिम सूची जारी कर देगा जिन पर अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा।

चीन ने मंगलवार को कहा है कि ट्रंप प्रशासन के साथ बातचीत के लिए उसके दरवाजे हर समय खुले हैं लेकिन यदि व्यापार युद्ध शुरू होता है तो वह अंत तक लड़ेगा। चीन की तरफ से यह बयान ऐसे समय दिया गया है, जब उसने अमरीका की ओर से इस्पात और एल्युमीनियम पर शुल्क लगाने के जवाब में 128 अमरीकी उत्पादों पर शुल्क लगाया है। चीन ने अमरीकी उत्पादों पर करीब 3 अरब डॉलर का शुल्क लगाया है। इनमें मांस, फल तथा कुछ अन्य उत्पाद शामिल हैं। अमरीका ने चीन के साथ उसके बढ़ते व्यापार घाटे का मुद्दा एक बार फिर उठाया है। ट्रंप प्रशासन का कहना है कि वह चीन के साथ सालाना 500 अरब डॉलर के व्यापार घाटे को बर्दाश्त नहीं कर सकता है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!